TNPSC Group 4 Answer Key 2018: ग्रुप 4 परीक्षा की उत्तर कुंजी जल्द! ऐसे करें चेक

TNPSC Group 4 Answer Key 2018: तमिल नाडु पब्लिक सर्विस कमीशन (TNPSC) जल्द ही ग्रुप 4 परीक्षा 2018 की उत्तरकुंजी जारी कर सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तरकुंजी 13 फरवरी 2018 को जारी हो सकती है। हालांकि इस संबंध में अभी तक कोई नोटिफिकेशन कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नहीं हुआ है। कोई भी सूचना सबसे पहले कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी। ऐसे में उम्मीदवारों के लिए जरूरी है कि वे आधिकारिक वेबसाइट tnpsc.gov.in नियमित रूप से चेक करते रहें। रिपोर्ट्स के मुताबिक बड़ी तादाद में लोग इस परीक्षा में शामिल हुए थे। महज 9,351 पदों के लिए 20 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। इनमें से 16 लाख से ज्यादा परीक्षा में बैठे। अकेले चेन्नई से ही एक लाख से ज्यादा उम्मीदवार परीक्षा देने पहुंचे। लगभग 84.71 फीसद उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा रविवार (11 फरवरी 2018) को सुबह 10 से 1 बजे के बीच हुई थी।

परीक्षा का आयोजन 6,962 परीक्षा भवनों पर हुआ था। परीक्षा में दो पेपर थे। टाइप 1 पेपर में जनरल स्टडीज, एप्टिट्यूड टेस्ट और जनरल इंग्लिश विषयों से जुड़े सवाल थे। वहीं टाइप 2 में जनरल स्टडीज, एप्टिट्यूड टेस्ट और जनरल तमिल से जुड़े सवाल थे। चलिए अब जानते हैं उत्तरकुंजी जारी होने पर आप कैसे उसे चेक कर सकते हैं। सबसे पहले लॉगइन करें वेबसाइट www.tnpsc.gov.in पर। होम पेज पर ही आपको उत्तर कुंजी का लिंक मिलेगा। लिंक पर क्लिक करें। अपनी डीटेल्स फिल करें। सब्मिट बटन पर क्लिक करें। उत्तरकुंजी चेक करने से पहले नोटिफिकेशन (जारी होने पर) में दिए गए दिशा-निर्देशन ध्यान से पढ़ें।

गौरतलब है TNPSC ने ग्रुप 4 के 9351 पदों पर भर्ती के लिए इस परीक्षा का आयोजन कराया था। इनमें गांव प्रशासनिक अधिकारी (वीएओ), जूनियर सहायक, बिल कलेक्टर, ड्राफ्टस्मीन और स्टेनो टाइपिस्ट्स के पदों पर नियुक्ति होनी है। नियुक्तियां तमिलनाडु मिनिस्टरियल सर्विस, तमिलनाडु न्यायिक मंत्री सेवा, तमिलनाडु सर्वे और भूमि अभिलेख अधीनस्थ सेवा और तमिलनाडु सचिवालय सेवा आदि विभागों/मंत्रलयों के लिए होनी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *