U19 वर्ल्‍ड कप: 170 से ऊपर है शुभमान गिल का औसत, ऐसे ही खेले तो बन जाएगा ये रिकॉर्ड

अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 203 रनों से हराकर भारत फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहा है। इस मुकाबले में भारत की ओर से नाबाद 102 रन बनाने वाले धुआंधार बल्लेबाज शुभमान गिल के नाम की चर्चा हर जगह की जा रही है। 18 साल के शुभमान ने मैच जिताऊ पारी खेलते हुए हर किसी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया है। गिल ने सेमीफाइनल मुकाबले में तो शतकीय पारी खेली ही है, लेकिन इससे पहले इस टूर्नामेंट में खेले गए बाकी सभी मैचों में भी वह अर्धशतकीय पारी खेलने में कामयाब रहे। उन्होंने इस टूर्नामेंट में अब तक 341 रन बनाए हैं और उनका करेंट औसत 170.50 है।

क्रिकट्रेकर के मुताबिक अंडर-19 वर्ल्ड कप के सभी मैच में अर्धशतक बनाने के मामले में गिल दूसरे स्थान पर हैं, उनसे पहले यह कारनामा बांग्लादेश के मेहदी हसन मिर्जा ने किया था। अगर हम वर्ल्डकप टूर्नामेंट की बात करें तो शुभमान ने पिछले दो यूथ ओडीआई पारियों में 50 से ज्यादा रन बनाए थे और इस मैच में 102 रन बनाए, इस वजह से वह यूथ ओडीआई क्रिकेट में लगातार छह पारियों में पचास या उससे ज्यादा रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। फिलहाल अगर शुभमान की 14 यूथ ओडीआई पारियों के स्कोर को जोड़ा जाए तो कुल रन 1118 होते हैं। उन्होंने 4 शतक और 50 अर्धशतक की मदद से 103.23 के औसत से यह रन बनाए।

सेमीफाइनल में पाकिस्तान का मुकाबला करने के बाद अब भारत को फाइनल मुकाबले में शनिवार को ऑस्ट्रेलिया का सामना करना है। हो सकता है कि यह मैच अंडर-19 भारतीय क्रिकेटरों का आखिरी यूथ ओडीआई हो, क्योंकि राहुल द्रविण के आने के बाद से किसी भी खिलाड़ी को अंडर-19 वर्ल्डकप खेलने का मौका एक बार से ज्यादा नहीं दिया जा रहा है, हालांकि पहले ऐसा नहीं था। ऐसे में शुभमान गिल के पास अपने यूथ ओडीआई करियर को 100+ के औसत के साथ खत्म करने का बहुत ही शानदार मौका है। इसके लिए शुभमान को ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं होगी, क्योंकि अगर वह इस मैच में डक आउट भी हो जाते हैं तो उनका औसत 100+ ही रहेगा।

सेमीफाइनल मैच में नाबाद रहने के साथ-साथ 102 रन बनाने के कारण उनका औसत अगले मैच में बिना रन बनाए भी 100+ ही रहेगा। अगर सेमीफाइनल में शुभमान आउट हो गए रहते तो उन्हें 100+ औसत का औसत हासिल करने के लिए फाइनल मुकाबले में कम से कम 82 रन बनाने की या फिर नाबाद रहने की जरूरत होती। गिल ने वर्ल्डकप के क्वाटर फाइनल मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने यूथ ओडीआई क्रिकेट करियर के 1000 रन बना लिए थे, इसके साथ ही वह सबसे तेज (13 ओडीआई पारियां) ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर भी बन गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *