UGC NET July 2018: CBSE आज जारी करेगा नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट का डीटेल्ड नोटिफिकेशन

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) ने 8 जनवरी को UGC-NET जुलाई 2018 परीक्षा की अधिसूचना जारी की थी। गुरुवार को सीबीएसई डीटेल्ड नोटिफिकेशन जारी करेगा। बता दें जनवरी महीने में जारी किए गए नोटिफिकेशन में सीबीएसई ने नेट परीक्षा 8 जुलाई 2018 को होने का ऐलान किया। आज परीक्षा से संबंधित अन्य जरूरी जानकारी डीटेल्ड नोटिफिकेशन के जरिए दी जाएगी। सभी उम्मीदवार सीबीएसई नेट की आधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकते हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें जुलाई परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 मार्च से 5 अप्रैल तक चलेगी। एप्लीकेशन फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 6 अप्रैल 2018 है।

जूनियर रिसर्च फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर एलिजिबिलिटी के लिए यह परीक्षा होती है। चलिए अब विस्तार से जानते हैं जुलाई 2018 नेट परीक्षा के बारे में। 8 जुलाई 2018 को होने वाली परीक्षा में दो पेपर होंगे। पेपर I, 100 अंकों का होगा और इसमें 50 सवाल पूछे जाएंगे। सभी सवालों को अटेम्प्ट करना अनिवार्य होगा। पेपर I एक घंटे का होगा और परीक्षा का समय सुबह 9:30 से 10:30 बजे होगा। इसके अलावा पेपर I में पूछे गए 50 सवाल ऑब्जेक्टिव टाईप होंगे। इस परीक्ष में मुख्य रूप से रीजनिंग एबिलिटी, कॉम्प्रीहेंशन, डाइवर्जेंट थिकिंग और जनरल अवेयर्नेस जैसे विषयों से सवाल पूछे जाएंगे।

वहीं पेपर II में 100 सवाल पूछे जाएंगे। यह परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी और 2 घंटे तक चलेगी। इसमें भी सभी सवालों को अटेम्प्ट करना अनिवार्य होगा। परीक्षा का समय सुबह 11 से 1 बजे तय किया गया है। पेपर II में 100 सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। ये सवाल अभ्यर्थियों द्वारा चुने गए विषयों पर आधारित होंगे। दोनों परीक्षाएं (पेपर I-पेपर II) एक ही दिन आयोजित होंगी। UGC-NET परीक्षा के लिए आवेदन करने की अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *