उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान और आकाशीय बिजली गिरने से 15 लोगों की मौत, 10 अन्य घायल

उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आंधी-तूफान और आकाशीय बिजली गिरने से 15 लोगों की मौत हो गयी जबकि 10 अन्य घायल हो गये। प्रदेश के राहत आयुक्त संजय कुमार ने कहा, ‘उन्नाव जिले में छह, रायबरेली में तीन, कानपुर, पीलीभीत और गोण्डा में दो-दो लोगों की कल रात आये तूफान और आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गयी।’ घायलों में चार उन्नाव के हैं। कन्नौज और रायबरेली में तीन तीन लोग घायल हुए हैं। प्रमुख सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया कि संबंधित जिलाधिकारियों को तत्काल राहत कार्य करने तथा 24 घंटे के भीतर राहत मुहैया कराने को कहा गया है। उन्नाव के जिलाधिकारी रवि कुमार ने कहा कि दो मौतें आकाशीय बिजली गिरने की वजह से हुई जबकि अन्य की मौत मकान ढहने, खंभे और पेड़ गिरने के बाद उनके नीचे दबने से हुई।

इस बीच मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में 29 मई को आंधी पानी की आशंका है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम आम तौर पर शुष्क रहेगा। राज्य में 30 और 31 मई को कहीं कहीं आंधी—पानी की आशंका मौसम विभाग ने व्यक्त की है। बता दें कि उत्तर प्रदेश में फिलहाल लू और गर्मी से राहत के आसार नहीं हैं। हालांकि पूर्वी हिस्से में कल कहीं-कहीं आंधी-बारिश आई लेकिन पश्चिमी हिस्से में मौसम आम तौर पर शुष्क रहा।

मौसम विभाग ने बताया कि इलाहाबाद, मुरादाबाद, झांसी, गोरखपुर, वाराणसी और कानपुर मंडलों में दिन का तापमान सामान्य से अधिक था। उरई में सबसे अधिक 47 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। विभाग के मुताबिक अगले दो दिन में आंधी-पानी की आशंका है। कहीं-कहीं 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *