UPSC CDS Final Result 2017: लड़कियों में श्रुति श्रीखंडे बनीं टॉपर, यहां देखिए नतीजे और मेरिट लिस्ट

संघ लोक सेवा आयोग ने कम्बाइन्ड डिफेंस सर्विसेज एग्जाम (CDS (I), 2017 OTA) के अंतिम नतीजे जारी कर दिए हैं। इस परीक्षा में लड़कियों में से महाराष्ट्र के पुणे की श्रुति विनोद श्रीखंडे ने टॉप किया है। वहीं पुरुषों में निपुर्ण दत्ता ने पहला स्थान प्राप्त किया है। आयोग ने चयनित उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी की है।। लिस्ट में कुल 232 उम्मीदवारों के नाम हैं। इनमें 181 पुरुष और 51 महिला उम्मीदवार चुने गए हैं। उम्मीदवारों का सिलेक्शन CDS (I) परीक्षा और इंटरव्यू के आधारा पर किया गया है। वेबसाइट पर जारी किए गए रिजल्ट नोटिफिकेशन के मुताबिक, मेरिट लिस्ट बनाने में मेडिकल परीक्षा को आधार नहीं बनाया गया। सभी उम्मीदवारों का चयन प्रोविजनल आधार पर हुआ है। चयनित उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी आर्मी हेडक्वॉटर पर किया जाएगा। सभी उम्मीदवार अब अपने नतीजे ऑनलाइन, आयोग की वेबसाइट पर देख सकते हैं।

बता दें सरकार द्वारा 107वें शॉर्ट सर्विस कमीशन कोर्स (पुरुषों के लिए) में 225 और 21वें शॉर्ट सर्विस कमीशन कोर्स (महिला) (नॉन-टेक्निकल) में 11 पदों पर भर्ती होनी है। चलिए अब जानते हैं रिजल्ट चेक करने का तरीका। उम्मीदवार अपने रिजल्ट वेबसाइट www.upsc.gov.in पर देख सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवारों के मार्क्स, रिजल्ट जारी होने के 15 दिनों के भीतर जारी कर दिए जाएंगे। मार्क्स की जानकारी वेबसाइट पर सिर्फ 30 दिन तक ही उपलब्ध रहेगी। बहरहाल पहले जानते हैं रिजल्ट देखने का तरीका।

सबसे पहले संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होम पेज पर ‘व्हाट्स न्यू’ सेक्शन में ‘Final Result Combined Defence Services Examination (I), 2017 OTA’ के नोटिफिकेशन पर क्लिक करें। इसके बाद नई विंडो खुलेगी। यहां पर पीडीएफ फाइल लिंक पर क्लिक करें। पीडीएफ फाइल खुलने पर उसमें दिए गए दिशा-निर्देश ध्यान से पढ़ें। इस पीडीएफ फाइल में ही चयनित उम्मीदवारों के नाम हैं। लिस्ट में अपना नाम, रोल नंबर चेक करें और आगे की प्रक्रिया फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *