अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: अमेरिकी मीडीया के अनुसार ऐतिहासिक मतों से जो बाइडेन बनने जा रहे अमेरिका के 46वे राष्ट्रपति

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: अमेरिकी मीडीया के अनुसार ऐतिहासिक मतों से जो बाइडेन बनने जा रहे अमेरिका के 46वे राष्ट्रपति

सीएनएन और एपी ने दावा किया है कि जो बाइडेन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की रेस में डोनाल्ड ट्रंप को हरा दिया है।

पेंसिल्वेनिया में जीत के बाद जो बाइडेन की जीत पक्की हो गई है| इसके बाद जो बाइडेन को अमेरिका का 46वां राष्ट्रपति बताया जा रहा है। इससे पहले डेमोक्रेट पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने रिपब्लिकन से टकराव वाले 5 में से 4 राज्यों में डोनाल्ड ट्रंप पर बढ़त बना ली थी। नतीजों के बारे में कोई आधिकारिक ऐलान सभी राज्यों में गिनती पूरी होने के बाद ही होगा। हालांकि, इससे पहले ही बाइडेन को बधाइयां मिलनी शुरू हो गई हैं। हाउज ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की स्पीकर नैंसी पेलोसी के बाद फिजी के पीयेम ने भी बाइडेन को राष्ट्रपति बनने की बधाई दी। वे ऐसा करने वाले पहले राष्ट्राध्यक्ष हैं।

जो बाइडेन ने एक बयान जारी कर कहा है कि अमेरिकी जनता ने मुझमें और उपराष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस में जो विश्वास दिखाया है, वह उससे बेहद सम्मानित महसूस कर रहे हैं। कई रुकावटों के बावजूद जिस तरह से लोगों ने बड़ी संख्या में वोट किया, उससे पता चलता है कि अमेरिका के दिल में लोकतंत्र गहरा बसा हुआ है।

अमेरिकी चुनाव में मिले इस अपार जनसमर्थन पर 77 वर्षीय बाइडन ने ट्वीट कर अमेरिकी जनता का आभार व्‍यक्‍त किया। उन्‍होंने कहा, आप सभी ने हमारे महान देश का नेतृत्‍व करने के लिए मुझे चुना इसके लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया। हमारे लिए भविष्‍य में कठिन चुनौतियां हैं लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं कि मैं सभी अमेरिकी लोगों का राष्‍ट्रपति बनूंगा। इससे पहले बाइडन ने राष्ट्र को दिए अपने संबोधन में कहा था कि हम महामारी को नियंत्रित करने की अपनी योजना पर काम शुरू कर रहे हैं। 

इस घटनाक्रम से पहले बाइडेन 253 इलेक्टोरल मतों के साथ जद्दोजहद कर रहे थे। पेंसिलवेनिया में मतगणना जारी थी जहां 20 इलेक्टोरल वोट थे। मीडीया रिपोर्ट के अनुसार गिनती पूरी होने के साथ ही बाइडन के खाते में पेंसिलवेनिया के 20 इलेक्‍टोरल मत जुड़ गए जिसके साथ उन्‍हें बहुमत से ज्‍यादा 273 इलेक्‍टोरल मत मिल गया और उन्‍होंने अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्‍ड ट्रंप को शिकस्‍त दे दी।  रही बात जॉर्जिया की तो यहां 16 इलेक्टोरल वोट है और 99 फीसद गिनती पूरी हो चुकी है। मजेदार बात यह है कि यहां भी बाइडन चार हजार मतों के बड़े अंतर से आगे हैं। 

यही नहीं नेवादा में 06 इलेक्टोरल वोट और यहां भी 87 फीसद गिनती पूरी हो गई। मीडीया रिपोर्ट के अनुसार यहां भी बाइडन 22 हजार मतों के बड़े अंतर से आगे चल रहे हैं। एरिजोना में 11 इलेक्टोरल वोट हैं और यहां भी 90 फीसद गिनती पूरी हो चुकी है। बाइडेन के पक्ष में अच्‍छी बात यह है कि वह यहां भी 29 हजार मतों से आगे चल रहे हैं। अलास्का में 03 इलेक्टोरल वोट हैं और मतगणना का काम 50 फीसद पूरा हो चुका है लेकिन बाइडन यहां भी 54 हजार मतों से ट्रंप आगे बढ़त बनाए हुए हैं। इन राज्‍यों में यदि नतीजे बाइडन के पक्ष में आए तो यह उनकी ऐतिहासिक जीत होगी… 

Leave a Reply

Your email address will not be published.