एशियन पैरा गेम्स : भारत को 3 गोल्ड सहित 16 मेडल, दूसरे दिन संदीप चौधरी का वर्ल्ड रिकॉर्ड

जकार्ता: भारत ने एशियाई पैरा खेलों में सोमवार (8 अक्टूबर) को गोल्ड मेडल सहित कुल 16 मेडल जीते, जिनमें जेवलिन थ्रो के एथलीट संदीप चौधरी ने विश्व रिकॉर्ड के साथ जीता गया सोने का तमगा भी शामिल है. संदीप ने पुरुषों की एफ 42.44/61.64 स्पर्धा में पहला स्थान हासिल करके भारत को इन खेलों का पहला गोल्ड मेडल दिलाया. भारत को दो अन्य गोल्ड मेडल मध्यम दूरी की धाविका राजू रक्षिता (महिलाओं की टी11 1500 मीटर दौड़) और तैराक जाधव सुयेश नारायणन (पुरुषों की एस7 50 मीटर बटरफ्लाई) ने दिलाए.

भारत के नाम पर अब तीन गोल्ड, छह सिल्वर और सात ब्रॉन्ज मेडल सहित 16 मेडल दर्ज हो गए हैं और वह मेडल तालिका में आठवें स्थान पर है. भारत ने रविवार को दो सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल जीता था. चीन 35 गोल्ड, 14 सिल्वर और 17 ब्रॉन्ज मेडल लेकर तालिका में शीर्ष पर बना हुआ है. उसके बाद दक्षिण कोरिया का नंबर आता है जिसनमें 14 गोल्ड, आठ सिल्वर और छह ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं.

संदीप ने अपने तीसरे प्रयास में 60.01 मीटर का थ्रो लगाकर पहला स्थान हासिल किया. उन्होंने एफ 44 में विश्व रिकॉर्ड भी बनाया. इससे पहले का रिकॉर्ड चीन के मिंगजी गाओ (59.82 मीटर) के नाम था जो उन्होंने 1980 में बनाया था. वह एफ 42.44/61.64 वर्ग के खिलाड़ी हैं जो पैरों की लंबाई में विकार, मांसपेशियों की कमजोरी से संबंधित है.

रियो पैरालंपिक 2016 की सिल्वर विजेता दीपा मलिक ने महिलाओं की एफ53-54 जेवलिन थ्रो में 10.15 मीटर के प्रयास के साथ ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. पैरा एथलीटों ने दो सिल्वर मेडल भी जीते. रम्या षणमुगम ने महिलाओं की एफ46 जेवलिन थ्रो तथा राधा वेंकटेश ने महिलाओं की टी12-13 1500 मीटर में दूसरा स्थान हासिल किया.

तैराकी में नारायण के गोल्ड के अलावा भारत ने तीन ब्रॉन्ज मेडल भी हासिल किए. पैरा पावरलिफ्टिंग में 2014 ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों की ब्रॉन्ज मेडल विजेता सकीना खातून ने महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग में सिल्वर जीता जबकि निशानेबाज पैरा खेल में भी भारत ने एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया.

भारत की महिला पावरलिफ्टर सकीना खातून ने एशियन पैरा गेम्स में सोमवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए सिल्वर मेडल अपने नाम किया. सकीना ने महिलाओं की 50 किलोग्राम पावरलिफ्टिंग स्पर्धा में सिल्वर मेडल अपने नाम किया. इस इवेंट में भारत की 30 वर्षीय पावरलिफ्टर ने अपने पहले प्रयास में 84 किलोग्राम का वजन उठाकर बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दूसरा स्थान हासिल किया और सिल्वर अपने नाम किया. हालांकि, सकीना अपने बाकी के दोनों प्रयासों में असफल रही थी. वियतनाम की फोउंग लिन्ह थी ने 103 किलोग्राम का वजन उठाकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया, वहीं कजाकिस्तान की गुलबानो ने 82 किलोग्राम का वजन उठाकर तीसरा स्थान प्राप्त करते हुए ब्रॉन्ज मेडल जीता.

पैरा-एशियाई खेलों में सोमवार को शतरंज में पांच भारतीय खिलाड़ियों को चौथे दौरी में हार मिली जबकि केवल दो खिलाड़ी अपना मुकाबला जीतने में सफल रहे. तीन भारतीय खिलाड़ियों को ड्रॉ से ही संतोष करना पड़ा. पुरुषों के एकल वर्ग में माकवाना कांचाभाई ने ईरान के अलिरेजा गोरचिबेगी को 1-0 से शिकस्त दी. इनके अलावा, भारत के एक अन्य पुरुष खिलाड़ी पे काडिइल ने पूर्व तिमोर के डोमिंगोस सावियो को भी 1-0 से ही पराजित किया. पांचवें दौर के मुकाबले में मंगलवार को खेले जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *