यूथ ओलंपिक 2018 : निशानेबाजी में मेहुली घोष ने जीता सिल्वर मेडल

ब्यूनस आयर्स: भारतीय निशानेबाज मेहुली घोष ने यूथ ओलंपिक खेलों में रविवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल निशानेबाजी स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीता. मेहुली फाइनल में 0.7 अंक से सोना जीतने से चूक गई. फाइनल में मेहुली ने कुल 248 अंक हासिल कर दूसरा स्थान प्राप्त किया. गोल्ड मेडल डेनमार्क की ग्रुंडसोई स्कूराह के नाम रहा, उन्होंने कुल 248.7 अंक अर्जित किए. फाइनल मुकाबले में दो स्टेज हुए. स्पर्धा का ब्रॉन्ज मेडल सर्बिया की मारिजा मेलिक के नाम रहा. सर्बियाई खिलाड़ी ने कुल 226.2 अंक हासिल किए.

मेहुली इस इवेंट में शामिल एकमात्र भारतीय निशानेबाज थी. इससे पहले, क्वालीफिकेशन दौर में मेहुली का प्रदर्शन शानदार रहा. उन्होंने कुल 628.1 अंक हासिल कर पहला स्थान प्राप्त किया. क्वालिफिकेशन में शीर्ष-8 में रहने वाले एथलीट ही फाइनल के लिए क्वालीफाई करते हैं. मेहुली ने क्वालिफिकेशन में छह सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया. उन्होंने पहली सीरीज में 105.7, दूसरी सीरीज में 105.4, तीसरी में 105.1, चौथी में 104.1, पांचवीं में 104.7 और छठी सीरीज में 103.1 अंक हासिल किए.

बता दें कि भारत का निशानेबाजी रेंज में यह दो दिन में दूसरा सिल्वर मेडल है. रविवार को शानू माने पुरुषों की एयर राइफल में दूसरे स्थान पर रहे थे. निशानेबाजी में मनु भाकर और सौरभ चौधरी पर भी भारत की निगाहें टिकी हैं.

भारत के प्रतिभाशाली बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने यहां जारी यूथ ओलंपिक खेलों में अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए सोमवार को पुरुषों के एकल स्पर्धा में लागातार दूसरी जीत दर्ज की. सेन ने ग्रुप-एफ के मुकाबले में यूक्रेन के डैनलो बोस्नियुक को सीधे गेमों में 23-21, 21-8 से हराया. दोनों खिलाड़ियों के बीच पहले गेम में कड़ी टक्कर देखने को मिली. दानों खिलाड़ियों ने लंबी रैलियां खेली लेकिन मैच के अंतिम क्षणों में सेन ने संयम नहीं खोया और गेम को अपने नाम किया. दूसरे गेम में सेन ने धमाकेदार प्रदर्शन किया और विपक्षी खिलाड़ी को कोई मौका नहीं दिया. सेन का अगला मुकाबला मंगलवार को ब्राजील के फेबरिसियो फारियास के खिलाफ होगा.

यूथ ओलंपिक में भारत के पुरुष टेबल टेनिस खिलाड़ी मानव ठक्कर को ग्रुप दौर के मैच में हार का सामना करना पड़ा है तो वहीं महिला खिलाड़ी अर्चना गिरिश को ग्रुप दौर में जीत हासिल हुई है. मानव को पुरुष एकल के ग्रुप-ई के मैच में ईरान को अहमादियन अमिन ने 4-1 से मात दी. अर्चना ने महिला एकल वर्ग के ग्रुप-फ में मिस्र की मार्वा अलहोदबी को 4-0 से मात दी. मानव को ईरान के खिलाड़ी ने 11-9, 10-12, 11-6, 11-7, 11-8 से हराया. ग्रुप में उनका अगला मुकाबला मलेशिया के जावेन चूंग से होगा. अर्चना ने मार्वा को 11-7, 12-10, 11-5, 11-9 से शिकस्त दी. अपने ग्रुप के अगले मैच में भारतीय खिलाड़ी स्लोवाकिया की एलेक्जेंडरा वोव्क के सामने उतरेंगी.

भारत की बैडमिंटन खिलाड़ी वैष्णवी रेड्डी को यहां जारी यूथ ओलंपिक खेलों में रविवार को महिलाओं की एकल स्पर्धा के अपने दूसरे मुकाबले में हार झेलनी पड़ी. रेड्डी को ग्रुप-एफ के एक कड़े मुकाबले में अमेरिका की जेनी गाई को सीधे गेमों में 21-18, 23-21 से हराया. दोनों खिलाड़ियों के बीच शुरूआत से ही कड़ी टक्कर देखने को मिली. रेड्डी ने लंबी रैलियां खेलीं लेकिन अमेरिकी खिलाड़ी अपने आक्रमक खेल के जरिए गेम जीतने में कामयाबी पाई. दूसरे गेम में मुकाबला बेहद रोमांचक रहा और अंतिम समय में संयम बरतते हुए गाई मैच जीतने में कामयाब रही. तीसरे ग्रुप मुकाबले में रेड्डी का सामना मंगलवार को ऑस्ट्रिया की सापोनारा फर्नाडा से होगा.

भारतीय महिला हॉकी टीम ने यूथ ओलंपिक खेलों में अपने विजयी अभियान को जारी रखते हुए सोमवार को यहां ग्रुप-ए के अपने दूसरे मुकाबले में उरुग्वे को 2-1 से शिकस्त दी. भारत ने रविवार देर रात टूर्नामेंट के अपने पहले मुकाबले में ऑस्ट्रिया को 4-2 से हराया था. भारतीय अंडर-18 टीम ने लालरेमसियामी ने अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए इस मैच में दो गोल किए. उन्होंने मैच का पहला गोल पहले मिनट में ही दागा. इसके बाद, दोनो टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली. उरुग्वे के लिए 10वें मिनट में वेर्गा मेगडालेना ने बराबरी का गोल किया. दूसरे हाफ में भी मैच बेहद रोमांचक रहा और दोनों ही टीमो ने अटैक करने पर अधिक विश्वास दिखाया. लालरेमसियामी इस बार भी भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हुई, उन्होंने 19वें मिनट में मैच का अपना दूसरा गोल करके भारत की जीत सुनिश्चित कर दी. भारतीय टीम का अगला मुकाबला मंगलवार को वानूआतू के खिलाफ होगा.

भारतीय पुरुष टीम ने यहां जारी यूथ ओलंपिक में सोमवार देर रात खेले गए फाइव ए साइड हॉकी के पूल-बी के मुकाबले में आस्ट्रिया को 9-1 से हरा दिया. ऑस्ट्रिया ने मैच का अपना इकलौता गोल पहले हाफ में किया. भारत ने पहले हाफ में चार और दूसरे हाफ में पांच गोल दागे. भारत ने शुरू से ही मैच पर अपनी पकड़ मजबूत बनाए रखी और लगातार आक्रमण किए. संजय ने दूसरे मिनट में भारत के लिए पहला गोल किया. एक मिनट बाद ही शिवम आनंद ने शानदार गोल करते हुए भारत का स्कोर 2-0 कर दिया. लगातार हमले कर रही भारत को तीसरा गोल छठे मिनट में मिला जब सुदीप चिरमाकू ने गेंद को नेट में डाला. काफी प्रयासों के बाद आस्ट्रिया सातवें मिनट में खाता खोलने में सफल रही. उसके लिए यह गोल पॉल ड्रसेनी ने किया. 10वें मिनट के करीब अनांद ने अपना दूसरा और भारत का चौथा गोल किया.

भारतीय टीम दूसरे हाफ में भी नहीं रूकी. सुदीप ने दूसरे हाफ की शुरुआत में भारत के लिए पांचवां और अपना दूसरा गोल किया. 13वें मिनट में भारतीय कप्तान विवेक सागर ने अपना खाता खोल भारत को 6-1 से आगे कर दिया. एक मिनट बाद सुदीप ने अपनी हैट्रिक पूरी की. 17वें मिनट में आनंद भी अपनी हैट्रिक पूरी करने में सफल रहे. मैच के आखिरी पलों में सुदीप ने अपना चौथा गोल दाग भारत को 9-1 से आगे कर दिया और यह विजयी स्कोर साबित हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *