क्रिस गेल ने अपने आखिरी मैच में 8 छक्के और शतक लगाकर यादगार बनाई विदाई

जमैका: वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल अपनी तूफानी पारियों और उनके छक्कों के लिए काफी मशहूर हैं. उनके छक्कों को लाइव देखने के लिए उनके फैंस क्या कुछ नहीं करते. लेकिन टी20 में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले इस खिलाड़ी को लोग छक्के लगाते नहीं देख पाएंगे. 39 वर्षीय गेल इन दिनों इंटरनेशनल क्रिकेट में भी दिखाई नहीं देते हैं. अब गेल ने विस्फोटक शतक के साथ घरेलू सीमित ओवरों के लिस्ट-ए क्रिकेट का अंत किया.

गेल ने यहां रिजनल सुपर-50 ओवर के मैच में जमैका स्र्कोपियंस की तरफ से खेलते हुए बारबाडोस प्राइड के खिलाफ 114 गेंदों पर 122 रन की पारी खेली. उन्होंने अपनी शतकीय इस पारी के दौरान 10 चौके और आठ छक्के लगाए. लिस्ट-ए के 356 मैचों में गेल का यह 27वां शतक है.

आईसीसी वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, गेल ने मैच से पहले ही इस बात की घोषणा कर दी थी कि बारबाडोस के खिलाफ जमैका की तरफ से उनका यह आखिरी मैच होगा. जमैका की तरफ से पारी का आगाज करने उतरे गेल को दोनों टीम के खिलाड़ियों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया.

गेल के शतक की मदद से जमैका ने 47.4 ओवर में 226 रन का स्कोर बनाया और फिर बारबाडोस को 193 रन पर समेट दिया. गेल बल्लेबाजी में शतक जड़ने के बाद गेंदबाजी में भी 31 रन देकर एक विकेट हासिल किया. गेल ने मैच के बाद कहा, “जमैका के लिए आखिरी 50 ओवर के मुकाबले में शतक लगाने बहुत ही सुखद रहा. मैं हमेशा ही ऐसा ही कुछ करने की सोचा करता था. टीम को जीत दिलाना इसे और भी खास बनाता है.”

गेल अब तक टी20 मैचों में 846 छक्के लगा चुके हैं. इस रिकॉर्ड में उनके आसपास भी कोई नहीं हैं. उनके बाद उन्हीं के देश के किरोन पोलार्ड के 528 छक्के हैं. लेकिन मजेदार बात यह है कि गेल के नाम अब तक इंटरनेशनल टी20 में केवल 103 छक्के हैं और उनके अलावा न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल के भी 103 छक्के हैं. यानि यहां भी गेल शीर्ष पर अकेले नहीं हैं. गेल के नाम पाकिस्तान के शाहिद अफ्रीदी के ही साथ इंटरनेशनल मैचों में 476 छक्के हैं. इसी साल जुलाई में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच में गेल ने 73 रन की पारी खेली जिसमें 6 चौके और 5 छक्के शामिल थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *