गर्मियों में ज्यादा पानी पीने से दिमाग में हो सकती है जानलेवा सूजन! जानें कैसे

गर्मियों में हर हेल्थ एक्सपर्ट आपको खूब पानी पीने की सलाह देता है। हमारे शरीर में 70 प्रतिशत भाग जल होने का हवाला देते हुए अधिक से अधिक पानी पीने की आदत को सेहत के लिए सही मानी जाती है। डिहाइड्रेशन से बचाने के अलावा इससे हमारे शरीर से विषाक्त तत्व भी बाहर निकल जाते हैं लेकिन खूब पानी पीने के सिर्फ फायदे ही नहीं होते। हाल ही में एक अध्ययन में पानी पीने को लेकर जो खुलासा हुआ है वह आपको हैरान कर सकता है। कनाडा में मैकगिल यूनिवर्सिटी हेल्थ सेंटर (आरआई-एमयूएचसी) के रिसर्च इंस्टीट्यूट की एक टीम ने अपने शोध में बताया है कि ज्यादा पानी पीने से जानलेवा हाइपोनैरेमिया का खतरा काफी बढ़ जाता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक जब हम बहुत ज्यादा पानी पीते हैं तो हमारे खून में सोडियम की भारी कमी हो जाती है। इस वजह से दिमाग में सूजन आ जाती है। इसे ही हाइपोनैरेमिया कहा गया है। हाइपोनैरेमिया प्रायः मस्तिष्क पर चोट लगने या अधिक दवाओं के सेवन से भी हो सकता है। इसके साथ ही ओवरहाइड्रेशन की वजह से भी हाइपोनैरेमिया की शिकायत हो सकती है। शोध का कहना है कि ओवर-हाइड्रेशन से हमारे रक्त में सोडियम की कमी हो जाती है जिससे हाइपोनैरेमिया होने की संभावना बढ़ जाती है।

क्या है सोडियम का महत्व – सोडियम एक इलेक्ट्रोलाइट है और यह कोशिकाओं के अंदर और आसपास पानी की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है। जब कोई बहुत अधिक पानी पीता है, तो यह शरीर में पानी के स्तर में वृद्धि का कारण बनता है और कोशिकाएं सूखने लगती हैं। यह सूजन कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है, जो जानलेवा भी साबित हो सकती हैं।

कितना पानी पिएं – गर्मियों में यूं तो खूब पानी पीना सेहत के लिए सही होता है लेकिन ओवरहाइड्रेशन की वजह से हमारे रक्त के कई महत्वपूर्ण पदार्थ पतले हो जाते हैं। इसके अलावा अगर पानी को बाहर निकालने की कोई व्यवस्था न हो तो यह शरीर में एकत्र होकर हमें नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में यह सवाल जायज है कि आखिर दिन भर में कितना पानी पिएं? दरअसल, हर व्यक्ति के लिए उसकी शारीरिक स्थिति मसलन -लंबाई, वजन और व्यायाम की आदत के अनुसार पानी पीने की मात्रा अलग-अलग होती है। लेकिन फिर भी दिन भर में 8-10 गिलास पानी को आदर्श माना गया है। मतलब इतना पानी पीने का कोई नुकसान नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *