गर्म चाय के साथ स्मोक करते हैं तो 5 गुना बढ़ सकता है कैंसर का खतरा

सिगरेट पीना सेहत के लिए कितना नुकसानदेह होता है इस बात से कोई अनजान नहीं है। सिगरेट के पैकेटों पर भी उसके घातक परिणामों के बारे में छपा होता है। इसके बावजूद स्मोकिंग करने वाले लोग सिगरेट पीने से खुद को रोक नहीं पाते। सिगरेट पीने वाले अधिकांश लोगों की इसे लेकर कुछ खास आदतें होती हैं। मसलन, बहुत से स्मोकर्स सुबह सोकर उठते ही सिगरेट पीना पसंद करते हैं। उनका कहना होता है कि इससे उनका पेट सही तरीके से साफ होता है और उन्हें शौच के समय काफी आसानी होती है। इसी तरह की एक और आदत है सिगरेट के साथ चाय का सेवन। स्मोकर्स को पता नहीं होता कि उनकी यह आदत उनके सेहत के लिए कितनी घातक होती है।

कई शोधों से पता चला है कि चाय का सेवन आपको ट्यूमर जैसी समस्याओं से बचाता है लेकिन अगर आप गर्म खाद्य पदार्थ और ड्रिंक्स का सेवन स्मोक के साथ रोज कर रहे हैं और ज्यादा मात्रा में कर रहे हैं तो इससे आपका गले का ऐसोफैगस खराब होता है। इतना ही नहीं गर्म चाय ऐसोफैगस टिशू को खराब करती है जिससे आपके शरीर में कई अंदरूनी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। वहीं अगर आप चाय के साथ स्मोक भी कर रहे हैं तो इससे ऐसोफैगस कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है। एसोफेगस वह नली (ट्यूब) होती है, जो गले से आपके पेट तक भोजन और पानी को ले जाती है।

चीन में हुए एक अध्ययन में यह कहा गया है कि गर्म चाय के साथ सिगरेट के सेवन एसोफेगल कैंसर का खतरा काफी बढ़ जाता है। एक अन्य शोध में कहा गया है कि गर्मागर्म चाय के साथ स्मोकिंग एसोफेगल कैंसर के खतरे को 5 गुना बढ़ा देती है। इससे एसोफेगस में कोशिकाओं की संख्या तेजी से बढ़ने लगती है। इसके बाद आप जब भोजन निगलते हैं तो आपको गले में जलन महसूस होती है। यह एसोफेगल कैंसर का सबसे आम लक्षण होता है। इससे बचाव के लिए जरूरी है कि आप न सिर्फ गर्म चाय बल्कि किसी भी गर्म पेय पदार्थ के साथ स्मोकिंग से परहेज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *