ताजमहल ही नहीं शाहजहां की बनवाई 5 ऐतिहासिक इमारतें भी हैं वर्ल्‍ड फेमस

शाहजहां ने आगरा का ताजमहल बनवाया यह तो सभी को पता है लेकिन इसके अलावा कई विश्‍व प्रसिद्ध ऐतिहासिक इमारतें हैं जिनका निर्माण शाहजहां के शासनकाल में हुआ।

1. लाल किला

मुगल शासक शाहजहां को स्‍थापत्‍य कला से काफी लगाव था। सिर्फ आगरा ही नहीं देश के कई हिस्‍सों में शाहजहां ने कई खूबूसरत इमारतें बनवाईं जिन्‍हें देखने आज भी लोग आते हैं। ऐसी ही एक विश्‍व प्रसिद्ध ऐतहासिक इमारत है लाल किला। दिल्‍ली में स्‍थित यह इमारत भारत की शान मानी जाती है। स्‍वतंत्रता दिवस हो या गणतंत्र दिवस, देश के प्रधानमंत्री यहीं पर झंडा फहराते हैं। एक समय यह मुगल शासक शाहजहां का रॉयल पैलेस हुआ करता था। शाहजहां ने अपने रहने के लिए इस इमारत का निर्माण करवाया था।

2. जामा मस्‍जिद

पुरानी दिल्‍ली स्‍थित जामा मस्‍जिद का निर्माण शाहजहां ने 1656 में करवाया था। लाल और संगमरमर पत्‍थरों से बनी यह मस्‍जिद भारत की सबसे बड़ी मस्‍जिद है। इसे बनने में 6 साल का वक्‍त और 10 लाख रुपये लगे थे। ईद के मौके पर यहां भारी भीड़ जमा होती है।

3. आगरा का किला

आगरा के किले का निर्माण भले ही अकबर के शासनकाल में हुआ हो लेकिन मौजूदा जो स्‍ट्रक्‍चर है, उसका श्रेय शाहजहां को जाता है। शाहजहां ने इस किले को पूरी तरह से बदल दिया था। अंदर की कई जगहें नष्‍ट करके, उन्‍हें नई डिजाइन से बनवाया गया। ताजमहल से बस कुछ ही दूरी पर स्‍थित इस किले को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं।

4. मोती मस्‍जिद

मुगल बादशाह शाहजहां की ख्याति स्मारक बनाने के लिए भी रही है। वास्तुशिल्प कला की उन्‍हें अच्‍छी-खासी जानकारी थी। खूबसूरत मोती मस्जिद का निर्माण भी शाहजहां ने ही करवाया था। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, यह मस्जिद एक बड़े मोती के तरह चमकता है। इसका निर्माण आगरा के किले के परिसर में शाही दरबार के लोगों के लिए किया गया था।

5. जामा मस्‍जिद आगरा

दिल्‍ली की जामा मस्‍जिद के अलावा आगरा की जामा मस्‍जिद भी शाहजहां ने बनवाई थी। यह मस्‍जिद शाहजहाँ की पुत्री, शाहजा़दी जहाँआरा बेगम़ को समर्पित है।

By Abhishek Tiwari

Akn News इस Category मे अलग अलग news sources मे प्रकाशित हुऐ Articles को प्रकाशित कर रहा हैi Akn News इस Article की सत्यता को प्रमाणित नही करता है

Akn News only publishing collected articles in different sources. Akn News doesn't recognize any reality published in this category

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *