दिल्ली में ‘चिपको आंदोलन’ करेगी आप, वीडियो जारी कर विधायक ने दिया न्योता

दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (आप) के प्रवक्ता और ग्रेटर कैलाश से विधायक सौरभ भारद्वाज ने वीडियो जारी कर रविवार (24 जून) को दक्षिणी दिल्ली में चिपको आंदोलन शुरू करने का एलान किया है और लोगों से इसमें शामिल होने की अपील की है। वीडियो ट्वीट करते हुए भारद्वाज ने कहा कि केंद्र सरकार दिल्ली को साफ हवा उपलब्ध कराने वाले करीब 17000 पेड़ों को कटवाने जा रही है ताकि वहां सरकारी अधिकारियों के लिए फ्लैट बनवाए जा सके। भारद्वाज ने वीडियो में कहा है कि वो खुद रविवार की शाम पांच बजे सरोजिनी नगर थाने के पास चिपको आंदोलन की शुरुआत करेंगे और किसी भी कीमत पर दक्षिणी दिल्ली में पेड़ काटने नहीं देंगे। उन्होंने इस मौके पर लोगों से साथ देने की अपील भी की है।

बता दें कि केंद्रीय शहरी विकास एवं आवास मंत्रालय ने गुरुवार को कहा था कि दक्षिणी दिल्ली के नौरोजी नगर, नेताजी नगर, सरोजिनी नगर, मोहम्मदपुर, श्रीनिवासपुरी, कस्तूरबा नगर और त्यागराज नगर की सात कॉलोनियों के पुनर्विकास के लिए मौजूदा 21,040 पेड़ों में से 14,031 पेड़ काटे जाएंगे। सौरभ भारद्वाज ने दावा किया कि एक तरफ जहां दिल्ली में लोगों को बढ़ते प्रदूषण की वजह से सांस लेने में दिक्कत हो रही है वहीं केंद्र सरकार प्राण वायु देने वाले पेड़ों को काटने जा रही है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार अकेले सरोजिनी नगर में 11000 पेड़ कटवाने जा रही है।

उन्होंने कहा कि सरकार ऐसा केंद्रीय कर्मचारियों लिए घर बनाने के लिए कर रही है। नौरोजी नगर में पेड़ों की कटाई शुरू हो गई है जिसमें लगभग 1,500 पेड़ काटे जा चुके हैं। एनबीसीसी को यह जिम्मा दिया गया है। हालांकि, एनबीसी की तरफ से कहा गया है कि एक पेड़ की जगह 10 पेड़ लगाए जाएंगे। आप प्रवक्ता ने कहा कि पेड़ दक्षिणी दिल्ली में काटे जाएंगे लेकिन पेड़ यमुना के किनारे लगाए जाएंगे, जहां पौधों के बचने की संभावना बहुत कम है। उन्होंने कहा कि अगर ये पौधे बच भी जाएंगे तो उन्हें वृक्ष बनने में 40 साल लग जाएंगे। इस दौरान दिल्ली का हाल बदतर हो जाएगा। इधर, दिल्ली हाईकोर्ट ने छह कॉलोनियों में पेड़ काटने पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। हालांकि कोर्ट ने एनबीसीसी और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से जवाब मांगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *