दूरसंचार उद्योग की कमाई में गिरावट को थाम सकता है सस्ता जियोफोन

Source

मुंबई। एक रपट के अनुसार रिलायंस जियो द्वारा सस्ते 4जी हैंडसेट की पेशकश से कंपनी को 10 करोड़ और ग्राहक हासिल करने में मदद मिलने की संभावना है और उसकी राजस्व बाजार भागीदारी 2018 तक 10 प्रतिशत हो सकती है। इसके साथ ही इस फोन से उद्योग जगत की कमाई में आ रही गिरावट को पलटने में भी मदद मिल सकती है।

 रेटिंग एजेंसी फिच ने अपनी एक रपट में यह अनुमान व्यक्त किया है। इसके अनुसार, रिलायंस जियो ने सितंबर से सस्ता 4जी मोबाइल पेश करनी की जो घोषणा की है उससे इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ेगा तथा दूरसंचार कंपनियों की आय में हाल ही की गिरावट पलटने में मदद मिल सकती है।

इस रपट के अनुसार अगर 10 करोड़ ग्राहक भी इस फोन को अपनाते हैं तो उद्योग के सालाना कारोबार में 3-4 प्रतिशत या लगभग 95 करोड़ डॉलर जुड़ेंगे। उल्लेखनीय है कि आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने पिछले सप्ताहांत शेयरधारकों को सूचित किया कि कंपनी एक सस्ता 4जी हैंडसेट पेश करेगी जिसकी प्रभावी कीमत शून्य रूपए होगी।

ग्राहकों को 4जी कनेक्शन के साथ यह फोन खरीदने के लिए 1500 रूपए की जमानत राशि जमा करवानी होगी। फिच का कहना है कि प्रस्तावित हैंडसेट पहली बार 4जी इस्तेमाल करने वालों को आकर्षित करेगा तथा जियो को राजस्व बाजार हिस्सेदारी हासिल करने में मदद करेगा। इसके अनुसार यह मोबाइल फोन ग्रामीण इलाकों में 2जी हैंडसेट की जगह ले सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *