सेल्फी के कारण ज्यादा मौतें जाने कहा

Source

स्मार्टफोन और सोशल मीडिया के दौर में सेल्फी लेने का चलन भी जोर पक़़ड गया है, लेकिन इसके चक्कर में जान जाने की भी आशंका रहती है। कभी इमारत से गिरकर, कभी ट्रेन की चपेट में आकर, कभी नदी में डूबकर  व्यक्ति मौत  हो जाता है।

20 देशों में किया शोध यह शोध अमेरिका की कार्नेजी मेलॉन यूनिवर्सिटीदिल्ली के इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और तिरुचिरापल्ली स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने किया है। शोध में उन 20 देशों को शामिल किया गया है, जहां सेल्फी का चलन सर्वाधिक है। भारत में स्मार्टफोन प्रयोग करने वालों की संख्या 33 करोड़  है।

देशों में हुई मौतों की संख्या 

  • भारत- 83
  • पाकिस्तान- 9
  • अमेरिका- 8
  • फिलीपींस, चीन- 8
  • रूस- 6
  • स्पेन- 3

91 मिलियन सेल्फी प्रतिदिन दुनिया में क्लिक होते हैं

सेल्फी स्मार्टफोन की तकनीक की देन है जिसमें उसमें लगे कैमरा की अहम भूमिका होती है। अगर स्मार्टफोन है तभी सेल्फी ली जा सकती है। भारत की आबादी 125 करोड़ को पार कर चुकी है लेकिन देश में मोबाइल की संख्या उसका पीछा करती हुई दिख रही है। देश में इस वक्त कुल 105.92 करोड़ मोबाइल यूजर्स है। ऐसा लगता है कि कुछ साल में देश की आबादी से ज्यादा मोबाइल यूजर्स की संख्या हो जाएगी। क्योंकि ज्यादातर लोग एक से ज्यादा मोबाइल रखने लगे हैं। देश में 103.42 करोड़ वाई-फाई उपभोक्ता है जो वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल करते है। लगभग 16 करोड़ लोग ब्रॉडबैंड के जरिए इंटरनेट का प्रयोग करते है। यह कुछ आंकड़े है जिनसे यह पता चलता है कि देश में मोबाइल,स्मार्टफोन और इंटरनेट का इस्तेमाल दिन-ब-दिन कितनी तेजी से बढ़ता चला जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *