मेयर के मर्डर पर पूरे शहर की पुलिस हो गई गिरफ्तार

मैक्सिको के मिचोकन में अधिकारियों ने 28 पुलिस अधिकारियों की गिरफ्तारी के आदेश दिए हैं। ये मिचोकन के बीच में बसे कस्बे ओकम्पो की पूरी पुलिस फोर्स है। रविवार को मीडिया में प्रकाशित खबरों के मुताबिक पुलिस फोर्स से हाल ही में हुई राजनेता की हत्या से संबंध होने के बारे में भी सवाल पूछे गए थे। सरकारी अधिकारियों का कहना है कि पुलिस अधिकारियों को हिरासत में लेने और सवाल पूछने का फैसला गृह मंत्रालय ने लिया था। इस घटना में कोई भी शख्स शामिल हो सकता है जो कस्बे के नियमों को नुकसान पहुंचाना चाहता हो। हालांकि अधिकारियों ने साफ नहीं किया कि पुलिस और मेयर पद के उम्मीदवार फर्नांडो एंजिलेस की हत्या में क्या संबंध है?

मैक्सिको के ओकम्पो की आबादी करीब 24,000 है। ये ग्रामीण इलाका है जो मैक्सिको शहर से पश्चिम की तरफ करीब 150 किमी की दूरी पर बसा हुआ है। पिछले गुरुवार मुख्यधारा के वामपंथी उम्मीदवार की चुनाव प्रचार की तैयारी करते वक्त हत्या कर दी गई थी। वैसे बता दें कि मैक्सिको में आगामी 1 जुलाई से आम चुनाव होने हैं। चुनाव की तैयारियों पर भी माफिया गैंग की हिंसा भारी पड़ रही है। साल 2018 में मैक्सिको में चुनाव से पहले जितनी हिंसा माफिया गैंग ने की है, वह आधुनिक इतिहास में भी कभी नहीं हुई थी। विभिन्न पदों के लिए खड़े होने वाले कम से कम 18 उम्मीदवारों की हत्या हो चुकी है। हिंसा को और तेज करते हुए मिचोकन में मेयर पद के उम्मीदवार ओमर गोमेज लुकाटेरो की भी हत्या कर दी गई थी। वह गैंग के प्रभाव वाले कस्बे अगुईलिल्ला में दौड़ रहे थे।

मैक्सिको के सुरक्षा अधिकारी एलेजांद्रो होप कहते हैं कि बड़े पैमाने पर देश भर में हो रही हिंसा में ड्रग माफिया का हाथ है। ये गिरोह अन्य अपराधों में भी बढ़—चढ़कर सक्रिय हो रहे हैं। नशे के कारोबार के अलावा, ये गैंग अब फिरौती, तेल चुराना और स्थानीय सरकारी अधिकारियों पर दबाव बनाकर पैसे की वसूली और सरकारी ठेके हथियाने के धंधे में भी सक्रिय हो गए हैं। स्थानीय पुलिस अधिकारियों की भी भूमिका गैंग से मिलीभगत होने के मामले में कई बार संदिग्ध पाई गई है। भ्रष्ट पुलिसकर्मियों के सहयोग के कारण ही कई बार अपहरण और कत्ल की घटनाओं को माफिया गैंग ने अंजाम दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *