Bihar Board 10th Result 2018: बिहार के ‘नेतरहाट’ का जलवा, जानिए कैसा है 10वीं में 23 में से 16 टॉपर देने वाला यह स्कूल

बिहार बोर्ड ने निर्धारित समय से छह दिन की देरी के बाद 10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। इस साल का परिणाम पिछले साल के मुकाबले कहीं बेहतर रहा है। टॉप 10 में 23 छात्र-छत्राओं ने एकल और संयुक्त रूप से अपना स्थान बनाया है। इन 23 छात्रों में 16 ने एक ही स्कूल में पढ़ाई की। जी हां! ये छात्र नक्सल प्रभावित जमुई जिला के सिमुलतला आवासीय विद्यालय के छात्र हैं। बिहार के विभाजन के बाद स्कूल शिक्षा के लिए मशहूर नेतरहाट झारखंड के हिस्से में चला गया था। बिहार सरकार उसी के तर्ज पर बिहार में भी स्कूल स्थापित करना चाहती थी। इसके लिए जमुई के सिमुलतला का चयन किया गया। घने जंगल और पहाड़ियों के बीच स्थित आवासीय विद्यालय का निर्माण किया गया। इसकी स्थापना 9 अगस्त, 2010 को किया गया था। इसे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं का हिस्सा भी बताया जाता है। इस स्कूल में दाखिला लेने की प्रक्रिया कतई आसान नहीं है। सिमुलतला आवासीय विद्यालय में कक्षा 6 से दाखिला शुरू होता है। कुल 60 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन होता है। बिहार बोर्ड खुद इसके लिए लिखित परीक्षा आयोजित कराता है, ताकि गुणवत्ता के साथ किसी तरह का समझौता न हो सके।

सख्त रूटीन: सिमुलतला आवासीय स्कूल में छात्रों के बीच अनुशासन और उनकी शारीरिक और मानसिक क्षमता को बनाए रखने के लिए बेहद सख्त रूटीन की व्यवस्था की गई है। सभी छात्र सुबह 4.30 बजे उठ जाते हैं। सुबह व्यायाम करने और प्रार्थना के बाद आठ से दोपहर बाद दो बजे दिन तक बच्‍चे स्‍कूल में पढते हैं। शाम 6.30 से रात 9.30 तक सेल्‍फ स्‍टडी का समय निर्धारित किया गया है। रात 10 बजे छात्रों के सोने का समय है। खास बात ये है कि छात्रों को पढ़ते समय कोई भी समस्‍या आए तो अध्‍यापक पूरे समय उनकी समस्‍या सुलझाने के लिए मौजूद रहते हैं। यहां बिहार स्टेट टेक्स्ट बुक्‍स और NCERT की किताबों से पढ़ाई कराई जाती है। पढ़ाई का माध्‍यम अंग्रेजी है। छात्रों के संपूर्ण विकास के लिए पढ़ाई के अलावा भी अन्य तरह की गतिविधियां कराई जाती हैं।

टॉपर देने में अव्वल: इससे पहले वर्ष 2015 की मैट्रिक परीक्षा में टॉप 10 में आने वाले 31 में से 30 छात्र इसी स्कूल के थे। फिर 2016 में भी इसी विद्यालय से टॉपर था। बीते दो सालों से जेईई मेन के रिजल्ट में भी सिमुलतला आवासीय विद्यालय के दर्जनों छात्र सफल होते रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *