46 लाख में गवर्नर ने किया हवाई दौरा! सीएम के विभाग ने मांगा हिसाब

ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल के हरियाणा दौरे पर 46 लाख रुपये खर्च हुए हैं। ओडिशा सरकार ने राजभवन को चिट्ठी लिखकर इस खर्चे पर सफाई मांगी है। ओडिशा के राज्यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल 10 से 13 जून तक हरियाणा के सिरसा में थे। इस पत्र को राज्य सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से लिखा गया है। ये विभाग मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के अधीन आता है। इस पत्र में दो बिल की चर्चा है। जिसमें से एक बिल चार्टर्ड जेट का है, जिसका इस्तेमाल दिल्ली जाने और वहां से आने के लिए किया गया था। दूसरा बिल एक हेलिकॉप्टर का है। जिसके जरिये हरियाणा के सिरसा का सफर तय किया गया था। पत्र के मुताबिक चार्टर्ड जेट का किराये पर लेने में 41 लाख 18 हजार रुपये का खर्च आया है। जबकि हेलिकॉप्टर का किराया 5 लाख रुपये हैं। पत्र में लिखा गया है, “यह सूचित किया जाना चाहिए कि किस कारण और परिस्थितियों की वजह से माननीय राज्यपाल के उपयोग के लिए हेलीकॉप्टर को किराया पर लिया गया, साथ ही फ्लाइट के तय शेड्यूल में बदलाव क्यों किया गया।”

पत्र में आगे लिखा गया है कि क्या इस उद्देश्य के लिए सक्षम प्राधिकारी से अनुमति ली गई थी। बता दें कि राज्यपाल के राज्य से बाहर दौरे से जुड़े प्रोटोकॉल पर प्रतिक्रिया देने के लिए राज्य सरकार का कोई अधिकारी मौजूद नहीं था। यहीं नहीं राजभवन से भी इस विषय पर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इसी साल मई में गणेशी लाल को ओडिशा का राज्यपाल नियुक्त किया है। संघ की पृष्ठभूमि से आने वाले गणेशी लाल गणित के प्रोफेसर रह चुके हैं। बीजेपी में भी उन्होंने अपना योगदान दिया है। वे हरियाणा बीजेपी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। हरियाणा में जब बंसीलाल की सरकार थी उस वक्त वे मंत्री भी रह चुके हैं।

वहीं इस मुद्दे पर बीजेपी ने सत्ताधारी बीजेडी की आलोचना की है। ओडिशा बीजेपी के उपाध्यक्ष समीर मोहंती ने कहा कि राज्यपाल राज्य के प्रमुख होते हैं और वे संवैधानिक पद पर होते हैं उनपर राजनीति नहीं की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री और दूसरे मंत्री राज्य के सरकारी दौरों पर हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल करते हैं। वहीं बीजेडी ने कहा कि बीजेपी जबर्दस्ती इस मुद्दे का राजनीतिकरण कर रही है। बीजेडी प्रवक्ता समीर दास ने कहा कि सरकारी अधिकारी राजभवन से सफाई मांग कर अपनी ड्यूटी ही कर रहे हैं, इसमें किसी को राजनीति नहीं देखनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *