भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की अंतिम यात्रा शुरू

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अंतिम यात्रा शुरू हो गई है। अंतिम यात्रा पंडित दीन दयाल उपाध्याय मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, दिल्ली गेट, नेताजी सुभाष मार्ग और शांति वन होते हुए राष्ट्रीय स्मृति समाधि स्थल पर पहुंचेगी, जहां उनका पार्थिव शरीर शाम करीब 4 बजे पंचतत्व में विलीन हो जाएगा। पूर्व प्रधानमंत्री की अंतिम यात्रा के मद्देनजर नागरिकों को सलाह दी जा रही है कि वे वैकल्पिक रास्ते इस्तेमाल करें।

बीजेपी मुख्यालय पर इससे कुछ देर पहले उनका पार्थिव शरीर दिल्ली स्थित भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) मुख्यालय पर रखा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बीच वहां पहुंचे थे। तब अंतिम दर्शन के एंट्री भी बंद कर दी गई थी। बता दें कि गुरुवार शाम पांच बजकर पांच मिनट पर उनका निधन हुआ था। अगले दिन (17 अगस्त) को पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार होगा।वाजपेयी के तिरंगे में लिपटे पार्थिव शरीर को यहां आम जनता के दशनार्थ के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मुख्यालय लाया गया था।

भूटान नरेश ने किए अंतिम दर्शन

प्रधानमंत्री मोदी के साथ भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक भी शुक्रवार को बीजेपी मुख्यालय में अटल बिहारी वाजपेयी के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे। दोनों के साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद थे।

PM दोबारा पहुंचे BJP मुख्यालय

अंतिम दर्शन के लिए बीजेपी मुख्यालय में एंट्री बंद। थोड़ी देर में बस निकलने वाली है पूर्व पीएम की अंतिम यात्रा। शाम चार बजे स्मृति स्थल पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। पीएम मोदी इस बीच दोबारा पार्टी मुख्यालय पहुंचे हैं।

वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने आएंगे विदेशी नेता

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने भूटान नरेश जिग्‍मे खेसर नगग्‍येल वांगचुक, नेपाल के विदेश मंत्री पीके ग्‍यावल, श्रीलंका के कार्यवाह विदेश मंत्री लक्ष्‍मण किरिएला, बांग्‍लादेश के विदेश मंत्री अबुल हसन महमूद अली और पाकिस्‍तान के कानून मंत्री अली जफर आज दिल्‍ली जाएंगे।

दिल्ली में वाजपेयी के अंतिम संस्कार के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था

दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अंतिम यात्रा और अंतिम संस्कार समारोह के मद्देनजर शहर में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। वाजपेयी का अंतिम संस्कार स्मृति स्थल पर किया जाएगा। भाजपा के संस्थापक सदस्य वाजेपयी जी का निधन गुरुवार को नई दिल्ली में एम्स में हुआ था। पुलिस के अनुसार, “हमने अंतिम यात्रा और संस्कार के लिए सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए हैं।” पुलिस उपायुक्त (नई दिल्ली) मधुर वर्मा ने कहा, “हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि जो लोग भी यहां उनके अंतिम दर्शन के लिए आएं, उन्हें और यात्रियों को कम से कम असुविधा हो।”

वाजपेयी के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे नेपाल के विदेश मंत्री

नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए नई दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं। प्रधानमंत्री के.पी शर्मा ओली सहित नेपाल के शीर्ष नेतृत्व ने भी दिग्गज नेता को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान नेपाल-भारत संबंधों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। अपने शोक संदेश में ओली ने कहा, “मुझे यह जानकार बड़ा झटका लगा है कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का नई दिल्ली में निधन हो गया। मैं नेपाल सरकार, नेपाल के लोगों और अपनी ओर से वाजपेयी के निधन पर संवेदना व्यक्त करता हूं।” ओली ने कहा कि भारत और दुनिया ने एक विशाल राजनीतिक हस्ती और नेपाल ने एक सच्चा मित्र और शुभचिंतक खो दिया है। नेपाल-भारत संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *