बेंजामिन नेतन्याहू ने नरेंद्र मोदी को बताया ‘क्रांतिकारी नेता’, बोले- उनके भाषण रॉक कन्सर्ट जैसे होते हैं

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू इन दिनों भारत की ऐतिहासिक यात्रा पर हैं। इस मौके पर नेतन्याहू ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘क्रांतिकारी नेता’ बताया और कहा कि उनके भाषण रॉक कन्सर्ट जैसे होते हैं। इससे पहले पीएम मोदी ने नेतन्याहू को ‘माई फ्रेंड बीबी’ कह कर संबोधित किया था। दोनों देशों के बीच फिल्म से लेकर रक्षा क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण समझौते हुए। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने सोमवार (15 जनवरी) को हैदराबाद हाउस में बातचीत के बाद संयुक्त रूप से मीडिया को संबोधित किया। पीएम मोदी ने दोनों देशों के बीच सहयोग को और मजबूत करने की बात कही है। इजरायली प्रधानमंत्री का यह दौरा ऐसे वक्त हो रहा है, जब पिछले साल भारत ने संयुक्त राष्ट्र में तेल अवीव के खिलाफ मतदान किया था। नेतन्याहू ने स्पष्ट किया कि भारत और इजरायल का संबंध एक वोट से प्रभावित नहीं होगा।

भारत और इजरायल के प्रधानमंत्री ने समझौतों पर हस्ताक्षर और दस्तावेजों के आदान-प्रदान के बाद अपनी राय साझा की। इसमें पीएम नरेंद्र मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू ने एक-दूसरे की जमकर तारीफ की। पीएम मोदी ने इजरायल के साथ समझौतों को नए युग की शुरुआत करार दिया। वहीं, नेतन्याहू ने कहा कि भारत ने आतंकवाद के दंश को झेला है। इजरायली प्रधानमंत्री ने मोदी की तेल अवीव यात्रा की तारीफ करते हुए कहा, ‘आप पिछले तीन हजार वर्षों में इजरायल की यात्रा करने वाले पहले भारतीय नेता हैं। आप एक क्रांतिकारी नेता हैं, जिन्होंने भारत में सही मायनों में क्रांतिकारी बदलाव लाया है।’ दोनों देशों के बीच फिल्म और रक्षा क्षेत्र के अलावा साइबर सुरक्षा, पेट्रोलियम, विमान सेवा, होमियापैथी साइंस, टेक्नोलॉजी और सौर ऊर्जा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण समझौते हुए।

पीएम मोदी ने कहा, ‘हमारे लिए यह बेदह महत्वपूर्ण पल है, मैं इजरायल के प्रधानमंत्री का उनके भारत दौरे पर स्वागत करता हूं। नेतन्याहू इस साल के हमारे पहले महत्वपूर्ण अतिथि हैं। पीएम नेतन्याहू और मैं दोनों देशों के रिश्तों में एक नए युग की शुरुआत कर रहे हैं। इजरायल और भारत दोनों का ही इतिहास हजारों साल पुराना है। इजरायल और भारत कभी अपना इतिहास नहीं भूले।’ पीएम मोदी ने इस मौके पर दोनों देशों के लोगों को करीब लाने के लिए इजरायल में भारतीय सांस्कृतिक केंद्र खोलने की भी घोषणा की है। नेतन्याहू पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात की यात्रा पर भी जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *