Bihar Board 10th Result 2018: बेटियों के सिर सजा ताज, प्रेरणा राज बनीं टॉपर, शीर्ष 10 में 23 छात्र, 16 एक ही स्कूल के

Bihar Board BSEB 10th Result 2018: बिहार बोर्ड ने 10वीं का परिणाम घोषित कर दिया है। राज्य के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने रिजल्ट की औपचारिक घोषणा की। इस बार कुल 68.89 फीसद छात्र-छात्राएं पास हुए हैं। उत्तीर्ण होने का प्रतिशत पिछले साल के मुकाबले 18.77 फीसद ज्यादा है। प्रेरणा राज ने 91.4 फीसद अंक लाकर बिहार बोर्ड में टॉप किया है। उन्होंने 500 में 457 अंक हासिल किया। शीर्ष पांच मेधावी छात्रों में चार छात्राएं शामिल हैं। दिलचस्प है कि 10वीं की परीक्षा पास करने वाले शीर्ष 23 छात्रों में 16 एक ही स्कूल के छात्र हैं। जी हां! ये छात्र बिहार का ‘नेतरहाट’ कहे जाने वाले सिमुलतला आवासीय विद्यालय (जमुई) के छात्रा हैं।

प्रेरणा राज के बाद प्रज्ञा दूसरे, शिखा कुमारी तीसरे, अनुप्रिया कुमारी चौथे और प्रियांशु राज पांचवें स्थान पर रहे। प्रियांशु को छोड़ कर उपरोक्त चारों छात्राएं सिमुलतला आवासीय विद्यालय की छात्रा हैं। गौरतलब है कि प्रज्ञा और शिखा को 454-454 अंक आए हैं। ये दोनों संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। ऐसे में तकनीकी रूप से जहानाबाद के लासगंज हाई स्कूल के मनीष कुमार 450 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर रहे। इस तरह शीर्ष पांचों छात्रों के बीच महज 7 अंकों का फासला है।

सातवें स्थान पर संयुक्त रूप से चार छात्र-छात्राएं: बिहार बोर्ड की ओर से घोषित परीक्षा परिणाम में कई दिलचस्प आंकड़े सामने आए हैं। दूसरे स्थान पर जहां संयुक्त रूप से दो छात्राएं रहीं तो वहीं सातवें स्थान पर चार छात्र-छात्राओं ने समान अंक हासिल किए। इन चारों छात्रों ने 448 अंक प्राप्त किए। इनमें से तीन सिमुलतला आवासीय विद्यालय में पढ़ाई करते थे। खुशबू कुमारी, नेहा कुमारी, सोनम कुमारी (तीनों सिमुलतला आवासीय विद्यालय की छात्रा) और मनीष कुमार (एसएन हाई स्कूल, दहेरी, दरभंगा) संयुक्त रूप से सातवें स्थान पर रहे। इसके साथ ही आठवें स्थान पर भी चार छात्र रहे। चारों ने 447 अंक हासिल किए। बता दें कि परीक्षा का रिजल्ट पहले 20 जून को जारी होने वाला था, लेकिन, 42,400 कॉपियां गायब हो जाने के कारण बोर्ड को रिजल्ट जारी होने की तिथि को बढ़ानी पड़ी थी। इसके कारण 20 के बजाय 26 जून को परीक्षा परिणाम घोषित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *