दिल्ली-NCR को सतही हवाएं रखेंगी ठंडा! 8 प्वाइंट में जानें किन राज्यों में बारिश का अलर्ट?

चिलचिलाती गर्मी और लू एक तरफ दिल्ली-एनसीआर से लेकर उत्तर प्रदेश में अपनी पैठ बनाने में लगी है। दूसरी तरफ, मौसम का बदलता मिजाज गर्मी में राहत का काम कर सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार यानी आज तेज सतही हवाओं की भविष्यवाणी की है। जिससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान 39 और 26 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। दिल्लीवासियों के लिए हल्की बारिश होने की उम्मीद है।

मौसम विभाग ने कुछ उत्तर-पूर्वी राज्यों में अगले कुछ दिनों तक बारिश की उम्मीद जताई है। रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 3-4 दिनों के दौरान बंगाल की खाड़ी से पूर्व और पूर्वोत्तर भारत तक तेज दक्षिण-पश्चिमी/दक्षिणी हवाएं निचले क्षोभमंडल स्तर पर जारी रहने की संभावना है। आइए 8 प्वाइंट में जानें कहां बारिश का अलर्ट?

9 मई से 12 मई तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश, तूफान, बिजली गिरने और तेज़ हवाओं की भविष्यवाणी की है। 11 मई और 12 मई को हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में और 9 से 12 मई तक उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है। 9 मई को तमिलनाडु और पुडुचेरी, 11 मई को केरल में भारी बारिश होने की संभावना है। इस बीच, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 11 मई तक गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी।

बिहार, झारखंड और ओडिशा में भी इसी तरह का 11 मई तक मौसम बना रहेगा। इसके अलावा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में 10 मई और 11 मई को, ओडिशा में 9 मई तक और पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 10 मई को भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। 14 मई तक उत्तर-पूर्वी राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश होगी, जिसके साथ गरज, बिजली और तेज हवाएं चलेंगी। 12 मई तक तमिलनाडु, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल और कर्नाटक में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। सोर्स वन इंडिया.