Air India Express : सबको नौकरी से निकाला, एक साथ ‘बीमार’ हुए थे एयर इंडिया एक्सप्रेस के सभी कर्मचारी,

एयर इंडिया एक्सप्रेस की तरफ से फ्लाइट कैंसिलेशन के चलते परेशान होने वाले यात्रियों को रिशेड्यूल और रिफंड की सुविधा भी दी गई है.

Air India Express News: एयर इंडिया एक्सप्रेस ने बिना किसी नोटिस के सामूहिक तौर पर ‘बीमारी’ का हवाला देकर छुट्टी पर जाने वाले कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. टाटा ग्रुप के स्वामित्व वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस के 100 से ज्यादा केबिन क्रू मेंबर्स ने अचानक ‘सिक लीव’ लगाकर छुट्टी ले ली, जिसकी वजह से मंगलवार रात से एयरलाइन को अपनी 90 से ज्यादा फ्लाइट्स को कैंसिल करना पड़ी. इसके चलते हजारों यात्री परेशान हुए हैं. 

दरअसल, सीनियर केबिन क्रू मेंबर्स का एक ग्रुप एयर इंडिया एक्सप्रेस की ह्यूमन रिसोर्स (एचआर) पॉलिसी में हुए बदलाव को लेकर विरोध जताने के लिए छुट्टी पर चला गया था. एयर इंडिया एक्सप्रेस और एआईएक्स कनेक्ट (जिसे पूर्व में एयर एशिया इंडिया के तौर पर जाना जाता था) का विलय होने वाला है. इस विस्तार को ध्यान में रखते हुए अब एयरलाइन में केबिन क्रू के लिए हायरिंग भी शुरू कर दी है. इस बात को लेकर कुछ केबिन क्रू नाराज चल रहे हैं.

नियमों का उल्लंघन कर ली गई छुट्टी: एयर इंडिया एक्सप्रेस

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, छुट्टी पर जाने वाले केबिन क्रू मेंबर्स को ईमेल कर टर्मिनेट करने की जानकारी दी गई है. एयरलाइन में ईमेल में कहा है कि क्रू मेंबर्स बिना किसी कारण जानबूझकर गैर हाजिर हुए. अनुपस्थित होने की कोई खास वजह भी नजर नहीं आ रही है. बड़े पैमाने पर सिक लीव लेना नियमों का उल्लंघन है. सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि ऐसा करके कर्मचारियों ने अपने ऊपर लागू ‘एयर इंडिया एक्सप्रेस लिमिटेड एंप्लॉय सर्विस रूल्स’ का भी उल्लंघन किया है.

एक ही वक्त बीमार पड़े कई क्रू मेंबर्स: एयर इंडिया एक्सप्रेस

एयरलाइन ने आगे कहा कि क्रू मेंबर्स का रोस्टर मंगलवार को ही तय कर दिया गया था. हालांकि आपने आखिरी पलों में शेड्यूलिंग टीम को बताया कि आप बीमार हैं और सीक लीव ली. इसने कहा, “यह देखने को मिला है कि ठीक उसी समय बड़ी संख्या में अन्य केबिन क्रू मेंबर्स ने भी बीमार होने की बात कही और ड्यूटी पर नहीं आए. यह साफ तौर पर दिखाता है कि बिना किसी ठोस वजह से गैरहाजिर होने की योजना थी.”

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कहा, “केबिन क्रू के छुट्टी पर जाने की वजह से बड़ी संख्या में फ्लाइट्स को कैंसिल करना पड़ा है. इसकी वजह से पूरा शेड्यूल बाधित हुआ है, जो हमारे यात्रियों के लिए बड़ी परेशानी बनकर उभरा है.” इसने कहा, “आपकी ये हरकत दिखाती है कि आप लोग ऑपरेशन और सर्विस को बाधित करना चाहते थे.”