T20 वर्ल्ड कप से पहले मिली बड़ी टेंशन, सेलेक्शन के बाद ही टीम इंडिया को मिला ‘रिएलिटी चेक.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए चुनी गई टीम इंडिया में से 4 खिलाड़ी आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, जिसमें टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा, उप-कप्तान हार्दिक पंड्या और नंबर-1 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव शामिल हैं और ये तीनों ही नाकाम रहे.

मंगलवार 30 अप्रैल की शाम भारतीय क्रिकेट टीम और इसके फैंस के लिए बेहद अहम रही. एक महीने बाद शुरू हो रहे टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टीम इंडिया का ऐलान किया. 15 सदस्यों वाले स्क्वॉड में ज्यादातर उन्हीं चेहरों को जगह मिली, जिनके सेलेक्ट होने की उम्मीद जताई जा रही थी. फिर भी हर बार की तरह 2-3 नाम ऐसे भी रहे, जिनको न चुने जाने पर खूब चर्चा हुई. इस ऐलान के कुछ ही देर बाद टीम इंडिया के स्क्वॉड का रिएलिटी चेक भी हो गया और ये उन्हीं खिलाड़ियों ने किया, जिनका सेलेक्शन नहीं हुआ.

रोहित शर्मा की कप्तानी में 15 सदस्यों वाली भारतीय टीम में रिंकू सिंह और केएल राहुल को मौका न मिलने पर सबसे ज्यादा चर्चा होती रही. इसमें भी रिंकू को न चुनना वाकई में हर किसी के लिए हैरानी भरा है क्योंकि उन्हें टीम इंडिया के फिनिशर के तौर पर तैयार किया जा रहा था. वहीं राहुल के सेलेक्शन को लेकर राय लगभग एक सी ही रही और उनके न चुने जाने की आशंका पहले से ही थी.

सेलेक्शन के बाद हकीकत से सामना

खैर, सेलेक्शन के कुछ ही देर बाद लखनऊ में आईपीएल 2024 के 48वें मैच में मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर जायंट्स का आमना-सामना हुआ. मुंबई इंडियंस से इस वर्ल्ड कप स्क्वॉड में 4 खिलाड़ियों को जगह मिली है- रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या, सूर्यकुमार यादव और जसप्रीत बुमराह. वहीं लखनऊ से राहुल के अलावा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई भी दावेदार थे लेकिन किसी को भी नहीं चुना गया. इस मैच पर सबकी नजरें थीं क्योंकि हर कोई ये देखना चाहता था कि क्या राहुल और बिश्नोई सेलेक्शन से चूकने का गुस्सा रोहित-हार्दिक की मुंबई पर निकालेंगे.

दोनों ने भले ही अकेले दम पर कोई बड़ी भूमिका नहीं निभाई लेकिन उन्होंने अपनी टीम के साथ मिलकर टीम इंडिया को रिएलिटी चेक दे ही दिया. मुंबई ने पहले बैटिंग की और रोहित शर्मा, सूर्यकुमार और हार्दिक पूरी तरह फेल हो गए. रोहित 4 रन, सूर्या 10 रन और हार्दिक तो पहली बॉल पर खाता खोले बिना आउट हो गए. यानी वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की बैटिंग ऑर्डर के 3 प्रमुख चेहरे मिलकर सिर्फ 14 रन बना सके. तीनों का ऐसा प्रदर्शन वाकई में टीम इंडिया के लिए चिंता की बात होगी, जिसमें खुद कप्तान रोहित शर्मा भी शामिल हैं.

वहीं राहुल कोई बड़ी पारी नहीं खेल सके लेकिन 28 रन बनाकर उन्होंने टीम को पहले ओवर में लगे झटके से उबारने में मदद की. साथ ही उन्होंने 2 कैच भी लिए. वहीं बिश्नोई ने किफायती गेंदबाजी की और 4 ओवरों में सिर्फ 28 रन खर्चते हुए ईशान किशन का विकेट हासिल किया, जो मुंबई के लिए बड़ी पारी की ओर बढ़ रहे थे.

खास नहीं रोहित-हार्दिक, सूर्या का प्रदर्शन

तीनों बल्लेबाजों पर लौटते हैं, जिनका प्रदर्शन इस सीजन में कुछ खास नहीं रहा है. रोहित शर्मा ने सीजन की शुरुआत अच्छे अंदाज में की थी और आते ही कुछ बेहतरीन ताबड़तोड़ पारियां खेलीं लेकिन पिछले कुछ मैचों में वो फेल होते दिखे हैं. वहीं टी20 के बेस्ट भारतीय बल्लेबाज सूर्या तो इस सीजन में 2 पारियों को छोड़कर हर बार नाकाम रहे हैं. रही बात हार्दिक की तो वो इस पूरे सीजन में हर मोर्चे पर नाकाम रहे हैं. सिवाय एक-दो पारियों के और लखनऊ के खिलाफ दमदार बॉलिंग (2/26) के वो कुछ खास नहीं कर सके हैं. अब तो बस फैंस को यही उम्मीद होगी कि वर्ल्ड कप में ये तीनों ही फॉर्म में वापसी करें नहीं तो टीम इंडिया के लिए खबर अच्छी नहीं होगी.