Dry Mouth: बार-बार सूख रहा है मुंह तो हल्के में न लें, इन खतरनाक बीमारियों का हो सकता है लक्षण.

बार-बार मुंह सूखना कई गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है. अगर इस पर समय पर ध्यान न दिया जाए और लापरवाही बरती जा रही है तो सेहत पर खतरनाक इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं.

Dry Mouth: गर्मी का मौसम चल रहा है. बार-बार पानी पीने के बावजूद भी मुंह सुख जा रहा है. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो सावधान हो जाइए, क्योंकि ऐसा कई बीमारियों के कारण भी हो सकता है. दरअसल, पानी कम पीने की वजह से भी मुंह ड्राई (Dry Mouth) हो जाता है.जब मुंह में मौजूद सलाइवरी ग्‍लैंड सही तरह से काम नहीं करता तो यह कई परेशानियों का कारण बन सकता है. इसे जेरोस्टोमिया भी कहा जाता है. आइए जानते हैं मुंह सूखना सेहत के लिए क्यों खतरनाक है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स 

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह एक ग्‍लैंड है, जो मुंह में लार बनाने और मुंह को गीला रखने का काम करती है. उम्र बढ़ने के साथ अक्सर ये समस्या देखने को मिलती है. कुछ दवाईयों के साइड इफेक्ट्स या कैंसर रेडिएशन थेरेपी की वजह से भी यह समस्या हो सकती है.

ड्राई माउथ के लक्षण

गले में दर्द है

मुंह के अंदर ड्राइनेस 

बैड स्मेल आना

चबाने या निगलने में दिक्कत

दांतों पर लिपस्टिक का चिपकना

मुंह सूखने का कारण

1. कई बुजुर्गों में यह समस्या काफी आम होती है. लंबे समय से बीमार और दवाईयों का सेवन करने की वजह से ऐसा हो सकता है.

2. न्‍यूट्रिशन की कमी और भरपूर पानी न पीने से भी ड्राई माउथ हो सकता है.

3. कई बार सिर या गर्दन में लगी कोई चोट या सर्जरी की वजह से भी ऐसा हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि सर्जरी या चोट से नर्व डैमेज हो जाता है और सलाइवरी ग्‍लैंड सही तरह काम नहीं कर पाता है.

4. डायबिटीज के मरीजों में भी ड्राई माउथ की समस्या हो सकती है, इसलिए मुंह बार-बार सूख रहा है तो तुरंत शुगर टेस्ट करवाना चाहिए.

5. मेंटल हेल्‍थ की बीमारी अल्जाइमर का भी ड्राई माउथ लक्षण हो सकता है.

6. स्ट्रोक, मुंह में यीस्‍ट इंफेक्‍शन या ऑटो इम्यून डिजीज में भी ड्राई माउथ की समस्या होती है.

7. ड्राई माउथ HIV एड्स का भी लक्षण है, जब बार-बार मुंह सूखता है.

8. स्‍मोकिंग करते हैं या ज्यादा शराब पीते हैं तो मुंह सूखने की समस्या हो सकती है.

9. मुंह खोलकर सोने वालों में भी ड्राई माउथ की समस्या हो सकती है.

ड्राई माउथ होने पर क्या करें

अगर किसी को ड्राई माउथ यानी मुंह सूखने की समस्या हो रही है और लगातार बनी हुई है तो बिना किसी लापरवाही के डॉक्टर के पास जाना चाहिए. उनके बताई बातों का सही तरह पालन करें और लाइफस्टाइल-खानपान में बदलाव करें.खबर एबीपी.