FIFA काउंसिल में चुने जाने वाले पहले भारतीय बन सकते हैं प्रफुल्ल पटेल

नई दिल्ली: अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल का विश्व फुटबॉल की नियामक संस्था फीफा की कार्यकारी परिषद् के सदस्य के तौर पर चयन तय है. वह आने वाले कुछ दिनों में इस परिषद् में औपचारिक तौर पर शामिल होंगे. एआईएफएफ सूत्रों के अनुसार, पटेल चार वर्षों के लिए फीफा कार्यकारी परिषद् में शामिल हो सकते हैं. वह इस परिषद् में शामिल होने वाले पहले भारतीय होंगे. सदस्यों के चयन के लिए चुनाव शनिवार को कुआलालम्पुर स्थित एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) के मुख्यालय में होने हैं.

कार्यकारी परिषद् निर्णय लेने वाली फीफा की सर्वोच्च इकाई है. पटले फिलहाल, एएफसी के उपाध्यक्ष हैं, लेकिन उन्होंने इस पद के लिए दोबारा चुनाव न लड़ने का निर्णय लिया है. उपाध्यक्ष के तौर पर उनके स्थान पर पाकिस्तान का कोई प्रतिनिधि चुना जा सकता है.

एआईएफएफ के उपाध्यक्ष सुब्रोतो दत्ता ने सोमवार को कहा, “फीफा में एशिया के लिए मौजूद पाचं स्थानों के लिए आठ कोनों से प्रतिनिधि चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन हमें पटेल की जीत का यकीन है. उन्हें एएफसी अध्यक्ष शेख सलमान का भी समर्थन प्राप्त है और निश्चित रूप से अन्य सदस्य देश भी उनको समर्थन देंगे.”

वर्ष 2016 में अपनाई गई फीफा की नई नीतियों के अनुसार, कार्यकारी परिषद 37 सदस्यों की एक निकाय है जिसमें एएफसी के पास एक उपाध्यक्ष और छह अन्य सदस्यों को भेजने का अधिकार है. इन सदस्ययों में एक महिला होनी चाहिए. पटेल के अलावा, सात अन्य उम्मीदवार चीन, ईरान, जापान, दक्षिण कोरिया, फिलीपींस, कतर और सऊदी अरब से हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *