Google में अब इन नई 8 हिन्दुस्तानी भाषाओं में कर सकेंगे वॉयस सर्च

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक Google ने अपने वॉयस सर्च फीचर में 30 अन्य भाषाओं को शामिल किया. इनमें आठ भारतीय भाषाएं – बांग्लागुजराती, कन्नड़, मलयालममराठीतमिलतेलुगुऔर उर्दू शामिल हैं. इससे पहले गूगल भारत में केवल हिंदी और इंग्लिश में ही यह सुविधा देता था. इन भाषाओं में अब सिर्फ शब्द बोलकर ही ऑनलाइन कंटेट सर्च किया जा सकेगा.

image: Kapla

Google के प्रौद्योगिकी कार्यक्रम प्रबंधक डान वान इश ने वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए कहा कि, ‘आज से इन भाषाओं को बोलने वाले भी एंड्रायड पर जीबोर्ड और गूगल ऐप के जरिए सर्च में अपने सवालों का जवाब केवल बोलकर पा सकेंगे. यानी उन्हें सर्च के लिए लिखना नहीं पड़ेगा. वॉयस सर्च के लिए यूजर्सको गूगल ऐप की वॉयस सेटिंग मीनू में अपनी भाषा तय करनी होगी.’

image: David Amerland

Google ने बताया कि वॉयस सर्च के जरिए यूजर्स का काफी समय बचता है. वॉयस सर्च, टाइपिंग से तीन गुना तेज होती है. नए यूजर्स के लिए बोलकर कुछ भी सर्च करना एक आसान तरीका है. ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें से कई यूजर्स छोटी स्क्रीन वाले एंट्री लेवल स्मार्टफोन्स खरीदते हैं जिसमें टाइपिंग करना एक थोड़ा मुश्किल होता है. इसके साथ ही कंपनी का दावा है कि 2021 तक 530 मिलियन भाषाएं ऑनलाइन आ जायेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *