Ind vs SL 1st T20: कप्तान नहीं हैं, फिर भी महेंद्र सिंह धोनी ने देखी पिच

कटक के बाराबाती स्टेडियम में आज भारत और श्रीलंका के बीच टी20 सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा। दोनों ही टीमें सीरीज का पहला मैच जीतना चाहेगी। लेकिन कटक की पिच को समझना हर खिलाड़ी के बस की बात नहीं। पिछली बार जब भारतीय टीम ने इस मैदान पर टी-20 मैच खेला था तो उसे उस मैच में बुरी तरह से हार झेलनी पड़ी थी। दो साल पहले 2015 में भारत का कोई भी बल्लेबाज इस पिच पर ज्यादा समय तक टिक नहीं पाया था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए टी20 मैच में भारतीय टीम सिर्फ 92 रन ही बना पाई थी। रोहित शर्मा से लेकर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी तक इस मैच में फ्लॉप साबित रहे थे। 5 अक्टूबर 2015 के बाद से अब तक यहां कोई टी-20 मैच नहीं खेला गया है। ऐसे में श्रीलंका के खिलाफ होने वाले मैच से पहले महेंद्र सिंह धोनी ने पिच का मुआयना किया। धोनी ने यहां पहुंच कर दोनों छोर से पिच को काफी करीब से देखा।

धोनी ने इसी साल जनवरी में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैच में यहां शतक लगाया था। दोनों पारियों में खेले गए बल्लेबाजों द्वारा इस मैच में 700 से ज्यादा रन बनाए गए थे। ऐसे में पिच की प्रवृति को समझाना बेहद मुश्किल है। कभी बल्लेबाज इस पिच पर रनों की बरसात करते हैं तो कभी गेंदबाजों का कहर देखने को मिलता है। ऐसे में आज पिच किस तरह से खेलेगी ये कहना काफी मुश्किल है। कुछ दिन पहले ही पिच को समझने के लिए अधिकारियों ने यहां क्लब के छात्रों का मैच भी कराया था।

अधिकारियों के मुताबिक पिच में दोहरी प्रवृति की है। जिसमें गेंद कभी ज्यादा उछाल ले लेती है तो कई बार बिल्कुल सीधी रह जाती है। मैच से पहले मंगलवार को भारतीय टीम ने पिच पर काफी देर तक अभ्यास किया। जिस दौरान नेट्स पर धोनी के अलावा रोहित शर्मा, रवि शास्त्री और टीम के अन्य खिलाड़ी भी नजर आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *