SBI: ATM से अब सिर्फ इतना ही कैश निकाल पाएंगे आप

नई दिल्‍ली: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है. बैंक ने एटीएम से कैश निकालने की सीमा को घटा दिया है. मतलब यह कि अब एटीएम से पहले के मुकाबले कम पैसे निकलेंगे. एसबीआई ने ग्राहकों को एटीएम से एक दिन में 40,000 रुपए निकालने की छूट देख रही थी. लेकिन, अब इसे घटाकर 20000 रुपए प्रति दिन कर दिया गया है. हालांकि, एसबीआई ने 20,000 रुपये तक निकासी की सीमा 31 अक्‍टूबर से लागू होगी. 31 अक्टूबर तक ग्राहक 40000 रुपए निकाल सकते हैं. एसबीआई ने इस संदर्भ में अपनी सभी शाखाओं को निर्देश जारी कर दिए हैं.

एसबीआई शाखाओं को भेजे गए आदेश में बैंक ने कहा है, ‘बैंकों को एटीएम ट्रांजेक्शन में होने वाली धोखाधड़ी की मिलने वाली शिकायतों को देखते हुए डिजिटल-कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के मकसद से कैश निकासी सीमा को घटाने का फैसला किया गया है. क्लासिक और मेस्ट्रो प्लैटफॉर्म पर जारी किए डेबिट कार्ड से भी निकासी सीमा को घटाया है.’ कैश निकासी सीमा में यह कटौती त्योहार शुरू होने से पहले की गई है.

पिछले कुछ सालों में ऐसा देखा गया है कि एटीएम मशीन के आसपास कैमरे लगाकर ग्राहकों का पिन चुराकर फ्रॉड करने वाले कार्ड का क्‍लोन तैयार कर लेते हैं. दुकानों पर लगे स्‍वाइप मशीन के जरिए भी कुछ लोग कार्ड का क्‍लोन तैयार कर डेबिट-क्रेडिट कार्डधारकों को चूना लगाया करते हैं.

ATM से ज्‍यादा कैश निकासी के लिए SBI ने ग्राहकों को लेना होगा खास कार्ड
एसबीआई ने कहा है कि जिन ग्राहकों को एक दिन में 20,000 रुपए से अधिक की निकासी एटीएम से करनी हो वह चाहें तो ऊंचे वेरिएंट वाला डेबिट कार्ड्स ले सकते हैं। ऐसे कार्ड्स उन खाताधारकों को जारी किया जाता है जिनके खाते में मिनिमम बैलेंस ज्‍यादा होता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *