एसबीआई ने सहयोगी बैंकों के कर्मचारियों से नोटबंदी के वक्‍त मिला ओवरटाइम का पैसा वापस माँगा

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के सहयोगी बैंकों में काम करने वाले तकरीबन 70 हजार कर्मचारी इस वक्त बैंक से खफा हैं। कारण- एसबीआई ने उनसे नोटबंदी के वक्त दिया गया ओवरटाइम का पैसा वापस मांग लिया है। 500 और 1000 के पुराने नोट चलन से बाहर होने के बाद बैंक ने अपने कर्मचारियों को ड्यूटी से इतर नोट बदलने के काम में लगाया था।

बैंक ने तब इस काम के लिए उन कर्मचारियों को ओवरटाइम कंपनसेशन देने का वादा किया था। स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर और स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर के कुल 70 हजार अधिकारियों व कर्मचारियों को मुआवजे के रूप में जो रकम दी गई थी, उसे वापस मांगा गया है। पांचों सहयोगी बैंकों का विलय एसबीआई में 1 अप्रैल 2017 को हो गया था।

एसबीआई ने इसके लिए सभी जोनल मुख्यालयों में संदेश भिजवाया है, जिसमें कहा गया है कि सिर्फ बैंक के कर्मचारी को ही अतिरिक्त काम का पैसा मिलेगा, जबकि सहयोगी बैंकों के कर्मचारियों को ओवरटाइम की रकम लौटानी पड़ेगी। ऐसे में बैंक ने साफ किया है कि यह रकम सिर्फ उन्हीं के लिए थी, जो एसबीआई की शाखाओं में ही काम कर रहे हैं। एसबीआई ने इस बाबत विभिन्न जोनों में मुआवजे की रकम को वापस जुटाने के लिए अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *