India Aircraft Carrier : कंगाल पाकिस्तान के पास हैं कितने एयरक्राफ्ट कैरियर, जानें भारत की भी स्थिति

India Aircraft Carrier : अमेरिका के पास फिलहाल 11 एयरक्राफ्ट कैरियर हैं, इन्हें सुपरकैरियर भी कहा जाता है, भारत तीसरे एयरक्राफ्ट कैरियर का कर रहा निर्माण

India Aircraft Carrier : पिछले दिनों स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट की एक रिपोर्ट आई थी, जिसमें दावा था कि 2023 में दुनियाभर के सैन्य खर्च में एक दशक के अंदर सबसे तेज वृद्धि देखी गई. चीन ने तो इस साल सैन्य खर्च 6 प्रतिशत बढ़ाकर 296 बिलियन डॉलर कर दिया. चीन थल, वायु और नौसेना के लिए लगातार हथियार खरीद रहा है. अभी चीन ने अपने एक तीसरे एयरक्राफ्ट कैरियर फुजियान को भी लॉन्च किया. चीन अपनी नौसेना के लिए एक चौथे एयरक्राफ्ट कैरियर का भी निर्माण कर रहा है, जो बाकी देशों के लिए एक चुनौती से कम नहीं हैं. एयरक्राफ्ट कैरियरों को समुद्र में चलता-फिरता मिलिट्री बेस माना जाता है. ये किसी भी देश की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. ऐसे में जानते हैं भारत समेत बाकी देशों के पास कितने एयरक्राफ्ट कैरियर हैं.

अमेरिका के पास हैं 11 एयरक्राफ्ट कैरियर
अमेरिका के पास फिलहाल 11 एयरक्राफ्ट कैरियर हैं, इन्हें सुपरकैरियर भी कहा जाता है. ये समुद्र में अमेरिकी सैन्य शक्ति के प्रतीक माने हैं. इन्हें न्यूक्लियर पावर से चलाया जाता है. वहीं, चीन के पास 3 एयरक्राफ्ट कैरियर हैं. इनमें से तीसरे टाइप 003 फुजियान एयरक्राफ्ट कैरियर को हाल ही में लॉन्च किया गया है. वहीं, चीन एक और एयरक्राफ्ट कैरियर का निर्माण करने में जुटा है. अगर ऐसा होता है तो चीन के पास एयरक्राफ्ट कैरियर की संख्या 4 हो जाएगी.

भारत के पास अपने दो एयरक्राफ्ट कैरियर हैं
भारतीय नौसेना का सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट कैरियर INS विक्रमादित्य है. ये दुनिया के सबसे बड़े एयरक्राफ्ट कैरियर में से एक है. इसकी कुल लंबाई 61 मीटर है. इसे साल 2013 में नौसेना में शामिल किया गया था. भारत के पास अभी कुल 2 एयरक्राफ्ट कैरियर मौजूद है और तीसरे को बनाने की तैयारी की जा रही है. आईएनएस विक्रमादित्य को भारत ने रूस से खरीदा है. वहीं, पाकिस्तान के पास अभी एक भी एयरक्राफ्ट कैरियर नहीं है, क्योंकि पाकिस्तान कंगाली की हालत से जूझ रहा है. देश में बढ़ती महंगाई और कर्ज की वजह से काफी दिक्कतें आ रही हैं. पाकिस्तान के पास एयरक्राफ्ट कैरियर खरीदने पैसे तक नहीं हैं.

जापान और इटली भी हैं मजबूत
इटली के पास 2 एयरक्राफ्ट कैरियर हैं. इनमें कैवोर और ग्यूसेप गैरीबाल्डी शामिल है. कैवोर को साल 2008 और ग्यूसेप गैरीबाल्डी को साल 1985 में नौसेना में शामिल किया गया था. वहीं, जापान के पास कुल 2 एयरक्राफ्ट कैरियर हैं. इनमें से जेएस कागा को हाल में ही हेलीकॉप्टर कैरियर से एयरक्राफ्ट कैरियर में मॉडिफाई किया गया है. जापान के दूसरे एयरक्राफ्ट कैरियर जेएस इजिमो को भी अपग्रेड करने का प्लान है.

ब्रिटेन का पास दुनिया तीसरा बड़ा एयरक्राफ्ट कैरियर
ब्रिटेन के पास कुल 2 एयरक्राफ्ट कैरियर मौजूद हैं. इसके पास दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट कैरियर मौजूद है, जिसका नाम क्वीन एलिजाबेथ क्लास है. इसके पास HMS प्रिंस ऑफ वेल्स एयरक्राफ्ट कैरियर भी मौजूद है. इसके अलावा फ्रांस की बात की जाए तो उसके पास 1 एयरक्राफ्ट कैरियर है, जिसका नाम चार्ल्स द गॉल है. रूस के पास सिर्फ 1 एयरक्राफ्ट कैरियर एडमिरल कुजनेत्सोव है. इसे 1991 में रूसी नौसेना में शामिल किया गया था. हालांकि, रूस इसका इस्तेमाल बहुत कम करता है.खबर एबीपी