सैम पित्रोदा के ब्यान से विवाद, पीएम मोदी को आया कांग्रेस पर ग़ुस्सा

सैम पित्रोदा ने अंग्रेज़ी अख़बार स्टेट्समैन को दिए इंटरव्यू में उत्तर भारत के लोगों की तुलना गोरों, पश्चिम में रहने वालों की तुलना अरब, पूर्व में रहने वाले लोगों की तुलना चाइनीज़ और दक्षिण भारत में रहने वालों की तुलना अफ़्रीकियों से की थी.

कांग्रेस पार्टी ने पित्रोदा के बयान से किनारा कर लिया है और उसके सहयोगी दलों ने भी बयान को ग़लत करार दिया है.

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, “सैम पित्रोदा की ओर से भारत की अनेकताओं को जो उपमाएं दी गई हैं, वो ग़लत और दुर्भाग्यपूर्ण हैं, अस्वीकार्य हैं. कांग्रेस इन उपमाओं से अपने आप को पूर्ण रूप से अलग करती है और इसका खंडन करती है.”

पीएम नरेंद्र मोदी ने एक चुनावी सभी में सैम पित्रोदा के बयान की निंदा की है और राहुल गांधी समेत कांग्रेस को घेरा है.

पीएम मोदी ने कहा, “मैं आज बहुत ग़ुस्से में हूँ. मुझे कोई गाली दे, मुझे ग़ुस्सा नहीं आता. मैं सहन कर लेता हूँ. लेकिन आज शहजादे के फिलॉस्फर (सैम पित्रोदा) ने इतनी बड़ी गाली दी है, जिसने मुझमें ग़ुस्सा भर दिया है. कोई मुझे ये बताए कि क्या मेरे देश में चमड़ी के आधार पर योग्यता तय होगी. संविधान सिर पर लेकर नाचने वाले लोग चमड़ी के रंग के आधार पर मेरे देशवासियों का अपमान कर रहे हैं.”

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का भी ज़िक्र किया और कांग्रेस पर निशाना साधा.

पीएम मोदी बोले, “मैं बहुत सोच रहा था कि द्रौपदी मुर्मू जी जिनकी बहुत प्रतिष्ठा है. आदिवासी समाज की बेटी हैं. उनको हम राष्ट्रपति बना रहे हैं, तो कांग्रेस उनको हराने के लिए इतनी मेहनत क्यों कर रही है. कांग्रेस आदिवासियों को नाराज़ क्यों कर रही है. मैं सोचता रहता था पर मुझे समझ नहीं आता था. मुझे लगता कि ये शहजादे का दिमाग़ थोड़ा ऐसा है तो वो मुर्मू जी का विरोध कर रहा है.”

सैम पित्रोदा की ओर इशारा करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “मुझे आज पता चला कि कांग्रेस पार्टी द्रौपदी मुर्मू जो आदिवासी बेटी हैं, उनको हराने के लिए मैदान में क्यों उतरे थे.”

वो बोले, “आज मुझे पता चला कि अमेरिका में शहजादे के एक अंकल रहते थे. ये शहजादे के अंकल उनके फिलॉस्फर गाइड हैं. जैसे क्रिकेट में आजकल थर्ड अंपायर होते हैं, ठीक वैसे ही शहजादे थर्ड प्लेयर से कंफ्यूज होने पर सलाह लेते हैं.”

पीएम मोदी कहते हैं, “इन अंकल ने बड़ा रहस्य खोला है. उसने कहा है कि जिनकी चमड़ी का रंग काला होता है, ये सब अफ़्रीका के हैं. मेरे देश के लोगों को चमड़ी के आधार पर इतनी बड़ी गाली दे दी. तब जाकर मुझे समझ आया कि चमड़ी का रंग देखकर उन्होंने मान लिया कि द्रौपदी मुर्मू भी अफ़्रीकन हैं. इसलिए उनकी चमड़ी का रंग काला है तो उनको हराना चाहिए.”

पीएम मोदी ने कहा, “देश को कहाँ ले जाएँगे. अरे चमड़ी का रंग कोई भी हो. हम तो कृष्ण को पूजने वाले लोग हैं, जिमकी चमड़ी का रंग हम जैसा था.