इंडोनेशिया: भूकंप और सुनामी से मृतकों की संख्या बढ़कर 832 हुई, बचाव कार्य जारी

जकार्ता: इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में रिएक्टर पैमाने 7.5 की तीव्रता पर आए भूकंप और उसके बाद आई सुनामी के चलते हुए हादसों में रविवार को मरने वालों की संख्या बढ़कर 832 हो गई. देश के आपदा प्रबंधन एजेंसी के मुताबिक, बचाव कार्य अभी भी जारी है. सीएनएन के मुताबिक, इंडोनेशिया के आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो नुग्रोहो ने रविवार को मृतकों की संख्या की पुष्टि की जिन्होंने शुक्रवार को आए भूकंप से 24 लाख लोगों के प्रभावित होने का अनुमान लगाया है. तटीय शहर पालू में एक शॉपिंग मॉल मलबे में तब्दील हो गया और एक मस्जिद का बड़ा सा गुबंद ढह गया. इस शहर में 350,000 लोग रहते हैं.

नुग्रोहो ने कहा कि सैकड़ो लोग घायल हुए हैं और करीब 17,000 बेघर हुए हैं. पालू में भारी उपकरणों और बचाव कर्मियों की कमी के चलते बचाव कार्य की रफ्तार धीमी पड़ गई, जहां बचाव कर्मी एक ढहे हुए होटल के मलबे में फंसे करीब 50 लोगों को बचाने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं. नुग्रोहो ने कहा कि बिजली आपूर्ति और दूरसंचार सेवाएं ठप हो गई हैं और भूस्खलन के चलते कई सड़कों को नुकसान पहुंता है या अवरुद्ध हो गए है, जिसके चलते नुकसान का आकलन करने में मुश्किल हो रही है.

इंडोनेशिया में अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस के प्रमुख जेन जेलफेंड ने कहा कि डोंगगाला और मामुजु शहर में मदद पहुंचाया जा रहा है. जेलफेंड ने सीएनएन को बताया कि इंडोनेशियाई रेडक्रॉस प्रभावित लोगों तक पहुंचकर जल्द से जल्द मदद पहुंचाने की कोशिश कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *