ऑटो कंपनी फोर्ड मोटर घटाएगी 70 हजार कर्मचारियों की सैलरी, 20 हजार की हो सकती है छंटनी

नई दिल्ली: जानीमानी ऑटो कंपनी फोर्ड मोटर ने कहा है कि वो दुनिया भर में फैले अपने 70,000 कर्मचारियों के वेतन में कटौती करेगी. कंपनी घाटे से उबरने और प्रतिस्पर्धा में बने रहे के लिए 11 अरब डॉलर के रिस्ट्रक्चरिंग प्लान पर अमल कर रही है. यानी वो अलग-अलग तरीकों से खर्च में कुल इतनी कटौती करेगी. हालांकि फोर्ड ने यह नहीं बताया है कि वो सैलरी में कितनी कटौती करेगी.

मार्गेन स्टेनले के अनुसार कर्मचारियों के वेतन में कटौती के साथ ही कंपनी दुनिया भर में काम कर रहे अपने करीब दो लाख कर्मचारियों में से 20,000 की छंटनी कर सकती है. समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग के मुताबिक कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, ‘कल हमने अपने कर्मचारियों से कहा कि हम अपने ग्लोबल सैलरीड वर्कफोर्स के संगठनात्मक के पुनर्गठन की शुरुआती अवस्था में हैं.’ उन्होंने बताया कि कंपनी वेतन में कटौती करेगी, लेकिन ‘अभी कोई लक्ष्य तय नहीं किया गया है.’

फोर्ड ने दूसरी तिमाही की आय घटने के बाद जुलाई में अपने मुनाफे के पूर्वानुमान में कटौती की थी. कंपनी के मुख्य कार्यपालक जिम हैकेट ने उस समय पुनर्गठन की घोषणा की थी, हालांकि 11 अरब डॉलर की कटौती का ब्यौरा देने से इनकार कर दिया था. उन्होंने निवेशक बैठक को भी रद्द कर दिया था. इस साल कंपनी के शेयर 27 प्रतिशत गिर चुके हैं और निवेशक शेयर बेचकर जा रहे हैं. अमेरिकी बाजार में कंपनी को फिएट, जनरल मोटर्स और टोयोटा मोटर से तगड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है.

कंपनी की आर्थिक स्थिति पर भरोसा बढ़ाने के लिए कंपनी के कार्यपालक अध्यक्ष बिल फोर्ड ने पिछले सप्ताह कहा था, ‘हमारे पास अभी भी काम है. लेकिन हम उत्पादों में बहुत अधिक निवेश कर रहे हैं. हम भविष्य में निवेश कर रहे हैं. और ऐसा कुछ नहीं है जो हम करना चाहते हैं और कर नहीं सकते हैं.’ अगले साल कंपनी के तीन नए मॉडल आने वाले हैं और कंपनी सेल्फ-ड्राइविंग कार में भी निवेश कर रही है. फिलहाल कंपनी लागत में 25 अरब डालर से अधिक की कटौती करने के प्रयास में है और अब उनसे कहा है कि इस कटौती का कुछ हिस्सा कर्मचारियों के वेतन से आएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *