केरल: मुख्यमंत्री विजयन ने कहा,’सबरीमाला पर सुप्रीम कोर्ट का आदेश लागू किया जाएगा’

कोट्टायम (केरल): केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य सरकार सबरीमाला में भगवान अयप्पा के मंदिर में सभी महिलाओं के प्रवेश की इजाजत संबंधी सुप्रीम कोर्ट के आदेश को लागू करेगी. उन्होंने कहा कि मंदिर का प्रबंधन संभालने वाला त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड (टीबीडी) सबरीमाला सनिधनम (मंदिर परिसर) में ‘अपराधियों’ को ठहरने से रोकने का नया तंत्र विकसित की जाएगी .

मुख्यमंत्री ने यहां वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) की एक बैठक में कहा,‘नया तंत्र श्रद्धालुओं को प्रार्थना करने के तत्काल बाद मंदिर से चले जाने में मदद पहुंचाने के लिए विकसित किया जाएगा. ’

उन्होंने कार्यकर्ता राहुल ईश्वर के इस बयान की निंदा की कि यदि ‘निषिद्ध’ उम्रवर्ग की कोई महिला वहां पहुंच जाती है तो उन्होंने ऐसी स्थिति में कुछ श्रद्धालुओं द्वारा परिसर में खून छिड़ककर मंदिर को बंद करने वास्ते बाध्य करने के लिए आकस्मिक योजना तैयार की है. उन्होंने उनका नाम लिए बगैर, उच्चतम न्यायालय के आदेश का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों के नेता की मंशा पर सवाल उठाया.

सबरीमला के भगवान अयप्पा मंदिर में रजस्वला उम्र (10 से 50 वर्ष) की महिलाओं के प्रवेश के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले करीब 1400 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. प्रदेश पुलिस प्रमुख लोकनाथ बेहरा ने बृहस्पतिवार को बताया कि ये गिरफ्तारियां पिछले दो दिनों में की गयी हैं और उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद हिंसक घटनाओं के सिलसिले में 440 मामले दर्ज किए गए हैं.

केरल के राज्यपाल पी सदाशिवम ने बृहस्पतिवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से नयी दिल्ली में मुलाकात की और उन्हें कानून व्यवस्था की स्थिति तथा न्यायालय के फैसले के बाद के घटनाक्रम से अवगत कराया.

पुलिस ने उन 200 से अधिक लोगों की तस्वीरें जारी की हैं जिनके पिछले हफ्ते विरोध प्रदर्शनों में शामिल होने का संदेह है. पुलिस सूत्रों ने बताया कि बुधवार को जिन व्यक्तियों की तस्वीरें जारी की गयीं, उनकी पहचान के लिए सभी जिलों में विशेष टीमें बनायी जाएंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *