खुद देखें अपनी आंख, मुंह, पैर, नाखून और त्वचा के ये लक्षण, बच सकती है जिंदगी

आधुनिक जीवनशैली के कारण आजकल कम उम्र से ही कुछ सेहत संबंधी दिक्कतें परेशान करने लगी हैं। कुछ दर्द व तकलीफें बेहद सामान्य से हो गए हैं। पर कई बार सेहत का हाल बताने वाले ये लक्षण उतने सामान्य नहीं होते, जितना आप समझते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि कोई भी रोग अचानक नहीं बढ़ जाता। हमारा शरीर लगातार उसके संकेत दे रहा होता है, जिन्हें हम अपनी व्यस्तताओं के बीच नजरअंदाज कर देते हैं। रोग पर हमारा ध्यान तब जाता है, जब समस्या हाथ से निकल जाती है। हालांकि कई बार ये संकेत इतने मामूली होते हैं, जिनके पीछे किसी बड़े रोग की मौजूदगी का विचार ही जेहन में नहीं आता। आज समझते हैं, शरीर के उन मामूली से नजर आने वाले संकेतों को, जिनसे आप अपनी सेहत का हाल जान सकते हैं।

आंखों की जांच: आंखों की नीचली पलकों को नीचे करके आंख के नीचे के हिस्से को देखें। यदि आंख नीचला हिस्सा गुलाबी की जगह पीला है तो यह खून की कमी के लक्षण हो सकता है। इसके अलावा आंख के आसपास का सफेद रंग का हिस्सा पीला दिखाई दे रहा है तो यह जोंडिस होने का संकेत हो सकता है। यह स्थिती लीवर और ब्लड शेल्स के ठीक से काम न करने पर होती है।

मुंह की जांच: डॉक्टर कई बार मुंह की जांच के दौरान जीभ बाहर निकालने और ऊपर की ओर मोड़ने के लिए कहते हैं। दरअसस, इस प्रक्रिया के दौरान डॉक्टर कई तरह के इंफेक्शन का पता लगाने की कोशिश करते हैं। अगर आपकी जरूरत से ज्यादा सफेद दिख रही है तो इसके पीछे का कारण यीस्ट इंफेक्शन हो सकता है। यीस्ट इंफेक्शन एंटी-बायोटिक्स, क्रोनिक स्ट्रेस, बहुत अधिक शुगर के सेवन या गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन के कारण हो सकता है। इन समस्यओं के कारण आपकी जीभ सफेद हो जाती है।

पैरों की जांच: पैर ठंडे रहते हैं तो इसका मतलब है कि आपके पैरों में ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं होती और ना ही ऑक्‍सीजन वहां तक पहुंच पा रही है। पैरों का ठंडा होना एक आम समस्‍या है, जो ब्‍लड सर्कुलेशन होने पर ठीक हो जाती है। अगर पैर लगातार ठंडे रहते हैं तो यह कुछ शारीरिक समस्‍या का संकेत भी हो सकता है, जैसे एनीमिया, लगातार थकान, तंत्रिका क्षति, मधुमेह, हाइपोथायरायडिज्म, रोग और हाइपोथर्मिया।

नाखूनों की जांच: फीके, हल्के पीले और कमजोर नाखून अनीमिया, हृदय संबंधी परेशानी, कुपोषण समेत लिवर के रोगों का संकेत देते हैं। फंगल इंफेक्शन के कारण पूरा नाखून ही पीला हो जाता है। कई बार पीलिया, थाइरॉएड, मधुमेह और सिरोसिस में भी ऐसा हो सकता है। नाखून पीले और मोटे हैं और धीमी गति से बढ़ रहे हैं तो यह फेफड़े संबंधी रोगों का संकेत हो सकता है।

त्वचा की जांच: अगर आपको को किसी तरह का त्वचा का संक्रमण है या किसी चोट का दाग, शरीर पर मस्से तेजी से फैल रहे हैं तो यह स्किन कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। यह धूप की अल्ट्रावायलेट किरणों, खान-पान और जंकफूड की वजह से भी हो सकता है। अगर शुरुआत में इसका पता चल जाए तो इसके इलाज में आसानी हो सकती है। इसलिए अगर आपको त्व‍चा से संबंधित कोई संदेह हो तो डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *