जानिए उन 5 घातक बीमारियों के लक्षण जो मच्छरों के काटने से होती हैं

गर्मियों में मच्छरों का प्रकोप थोड़ा ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में मच्छरों से पनपने वाली बीमारियों का प्रकोप इस वक्त में काफी बढ़ जाता है। मलेरिया, डेंगू, इन्सेफलाइटिस सहित कई ऐसी बीमारियां हैं जो मच्छरों के काटने की वजह से होती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक हर साल मच्छरों के काटने से होने वाले रोगों से तकरीबन 1 मिलियन लोगों की जान चली जाती है। आज हम आपको मच्छरों के काटने से होने वाली कुछ बीमारियों के बारे में बताने वाले हैं ताकि आप उनसे अपना बचाव करने को लेकर सचेत रहें।

मलेरिया – एनाफिलीज मच्छरों के काटने से मलेरिया रोग होता है। इसका प्रमुख कारण पैरासाइट प्लास्मोडियम है। यह हमारी लाल रक्त कणिकाओं को प्रभावित करता है। बुखार, सिरदर्द और उल्टी इस रोग के प्रमुख लक्षणों में शामिल हैं। समय रहते अगर मलेरिया का इलाज न करवाया जाए तो यह जानलेवा हो सकता है।

डेंगू – मादा एडीज मच्छरों के काटने से डेंगू रोग होता है। इसमें मरीज में तोज बुखार, सिरदर्द, हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द, नाक और गले से खून आना आदि लक्षण दिखाई पड़ते हैं। मच्छरों के काटने से होने वाली जानलेवा बीमारियों में यह सबसे घातक बीमारी है।

चिकनगुनिया – चिकनगुनिया एक वायरल बीमारी है। एडीज एजिप्टी तथा एडीज एल्बोपिक्टस मच्छरों के संक्रमण से यह बीमारी होती है। इसमें तेज बुखार, जोड़ों में दर्द, सिरदर्द आदि लक्षण दिखाई देते हैं।

जीका बुखार – जीका वायरस भी एडीज प्रजाति के ही मच्छरों के काटने से फैलता है। इसमें बुखार और जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण दिखते हैं।

जापानी इन्सेफेलाइटिस – जापानी इन्सेफेलाइटिस वायरस हमारी नर्व्स सिस्टम, दिमाग और स्पाइनल कोर्ड पर हमला बोलता है। यह मच्छरों के काटने से होने वाली जानलेवा बीमारियों में से एक है।

लिम्फेटिक फाइलेरिया – लिम्फेटिक फाइलेरिया भी मच्छरों के काटने से होने वाला एक रोग है। इसमें हमारे लिम्फेटिक सिस्टम को काफी नुकसान पहुंचता है। ऐसा होने पर बार-बार संक्रमण के हमलों का खतरा बढ़ जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *