पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज फिर हुआ इजाफा

नई दिल्‍ली: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार से तेजी देखने को मिल रही है. मंगलवार को दिल्‍ली और मुंबई समेत अन्‍य शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा देखने को मिला. मंगलवार को दिल्‍ली में पेट्रोल के दामों में 23 पैसे प्रति लीटर तो डीजल के दामों में 29 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई. इससे दिल्‍ली में पेट्रोल 82.26 रुपये प्रति लीटर और डीजल 74.11 रुपये प्रति लीटर हो गया.

वहीं मुंबई में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में मंगलवार को 23 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 31 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है. इसके बाद मंगलवार को मुंबई में पेट्रोल के दाम 87.73 रुपये प्रति लीटर हो गए. साथ ही डीजल के दाम 77.68 रुपये प्रति लीटर हो गए.

पेट्रोल, डीजल कीमतों में चार अक्टूबर को न्यूनतम 2.50 रुपये की कटौती की गई. केन्द्र सरकार ने जहां उत्पाद शुल्क में 1.50 रुपये लीटर की कटौती की वहीं सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने पेट्रोल, डीजल पर एक रुपये लीटर सब्सिडी दी है. भाजपा शासित राज्यों में कटौती ज्यादा हुई क्योंकि इन राज्यों में स्थानीय कर या वैट में भी ढाई रुपये कटौती हुई है. यानी इन राज्यों में दाम पांच रुपये घटे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *