बीटेक की 3350 से अधिक सीटों के लिए 15 जून से पंजीकरण

दिल्ली के चार तकनीकी संस्थानों में बीटेक की 3350 से ज्यादा सीटों के लिए 15 जून से संयुक्त प्रवेश काउंसलिंग (जैक) के पोर्टल पर पंजीकरण शुरू होगा। पंजीकरण के लिए विद्यार्थियों को 1500 रुपए का ऑनलाइन भुगतान करना होगा, जो पिछले साल के मुकाबले 100 रुपए अधिक है। जैक के माध्यम से दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू), इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आइआइआइटी) दिल्ली, इंदिरा गांधी दिल्ली प्रौद्योगिकी महिला विश्वविद्यालय (आइजीडीटीयूडब्लू) और नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनएसआइटी) के बीटेक, बीई और बीऑर्क पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिया जा सकता है।

डीटीयू, एनएसआइटी और आइजीडीटीयूडब्लू के बीटेक और बीई पाठ्यक्रम में दाखिला सीबीएसई की ओर से आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन-2018 के पेपर-1 में आई रैंक के आधार पर दिया जाएगा। वहीं, आइजीडीटीयूडब्लू के बीऑर्क में प्रवेश जेईई मेन-2018 के पेपर-2 में आई रैंक के आधार पर छात्राओं को दाखिला लिया जाएगा। इसके अलावा आइआइआइटीडी के बीटेक पाठ्यक्रम में प्रवेश का प्रमुख आधार जेईई-2018 के पेपर-1 में आई रैंक ही रहेगी, लेकिन कुछ क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल करने वाले विद्यार्थियों को बोनस अंक दिए जाएंगे और दोनों को मिलाकर जारी योग्यता सूची के आधार पर दाखिले दिए जाएंगे। इसके अलावा हर संस्थान ने आवेदन के लिए क्वालीफाइंग परीक्षा (कक्षा 12) के अंकों को भी निर्धारित किया हुआ है। डीटीयू, आइजीडीटीयूडब्लू और एनएसआइटी में बीई या बीटेक के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक के कक्षा 12 में पीसीएम (भौतिकी, रसायन शास्त्र और गणित) में कुल 60 फीसद या इससे अधिक अंक होने जरूरी हैं। इसके अलावा अंग्रेजी विषय में पास होना आवश्यक है। इसी तरह आइआइआइटीडी में बीटेक के लिए आवेदन करने को छात्र के कक्षा 12 में पीसीएम सहित 80 फीसद से अधिक अंक अनिवार्य हैं। इसके अलावा गणित में अलग से 80 फीसद से अधिक अंक जरूरी हैं।

ऑनलाइन जमा करना होगा पंजीकरण शुल्क

जैक की वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवार को जेईई के रोल नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आइडी की सहायता से पंजीकरण करना होगा। इसके बाद ऑनलाइन ही 1500 रुपए पंजीकरण सह काउंसलिंग फीस का भुगतान करना होगा। इस भुगतान के बाद उम्मीदवार को फिर जैक की वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। यहां पर उम्मीदवारों को अपनी जानकारी देनी होगी और उसके बाद अपना फोटो अपलोड करना होगा। इस प्रक्रिया के बाद उम्मीदवार का एक अकाउंट बन जाएगा। इसके बाद वह अपनी पसंद के संस्थान में अपनी पसंद की शाखा में सीट ‘च्वाइस’ भर सकता है।

बीटेक की संभावित सीटें
डीटीयू : 1797 सीटें
आइजीडीटीयूडब्लू : 382 सीटें
आइआइआइटीडी : 307 सीटें
एनएसआइटी : 913 सीटें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *