सबरीमाला मंदिर में अब भक्तों को दर्शन के लिए करानी होगी ऑनलाइन बुकिंग

नई दिल्ली: सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर चल रहा विवाद थमने के नाम नहीं ले रहा है. इन सबके बीच अब केरल पुलिस ने दर्शन के लिए आने वाले भक्तों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा लागू करने का निर्णय लिया है. इसके बाद अब सबरीमाला में दर्शन करने के लिए आने वाले भक्तों को पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके बाद ही वे मंदिर में दर्शन करने जा सकेंगे. केरल पुलिस ने इस साल से यह सुविधा लागू करने का निर्णय लिया है. इसे ‘डिजिटाइज्ड क्राउड मैनेजमेंट प्रणाली’ का नाम दिया गया है.

सबरीमाला में दर्शन के लिए अब आपको sabarimalaq.com पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इस ऑनलाइन पोर्टल पर भक्त मंदिर में दर्शन की तारीख और समय चुन सकते हैं. इस पोर्टल पर निलक्कल और पांबा के लिए बस टिकट भी बुक की जा सकती है. यह बुकिंग 48 घंटों के लिए मान्य होगी. गौरतलब है कि सबरीमाला आंदोलन में हिस्सा लेने वाले प्रदर्शनकारियों पर अपनी कार्रवाई जारी रखते हुए केरल पुलिस ने राज्यभर में बीते सोमवार (29 अक्टूबर) तक 3000 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया था. पुलिस महानिदेशक लोकनाथ बेहरा ने सोमवार को एक बयान में कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के क्रियान्वयन के खिलाफ प्रदर्शन और हिंसा के सिलसिले में दर्ज किए गए 529 मामलों में 3505 लोग गिरफ्तार किए गए हैं. बता दें सुप्रीम कोर्ट ने सभी उम्रवर्ग की महिलाओं को भगवान अयप्पा के मंदिर में प्रवेश की इजाजत दी है.

अयप्पा श्रद्धालुओं पर पुलिस कार्रवाई की निंदा करते हुए केरल बीजेपी ने कहा था कि वह मंगलवार को यहां पुलिस महानिदेशक के कार्यालय के बाहर एक दिन का उपवास रखेगी. पार्टी अध्यक्ष पीएस श्रीधरन पिल्लै ने कहा था कि यह आंदोलन श्रद्धालुओं के खिलाफ झूठे मामले दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार करने की वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) सरकार की कोशिश के खिलाफ है. भगवा दल ने श्रद्धालुओं के आंदोलन के प्रति पूर्ण समर्थन व्यक्त किया है और सबरीमला मंदिर की रिवाजों और परंपराओं को बचाकर रखने के लिए रथयात्रा की योजना बनाई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *