Viral Video: इस ठंड मे पानी के साथ रह रहे मगरमच्छ भी जम गए

फेसबुक पर आजकल एक वीडियो viral हो रहा है और लोगों में खौफ पैदा कर रहा है।  यह वीडियो मगरमच्छ से संबंधित है जो  अमेरिका के एक पार्क में ठंड के कारण पानी जम गया

दरअसल ठंढ इतनी पड़ी  कि झील का सारा पानी जाम गया और उसके साथ उसमें रह रहे मगरमच्छ भी उसी पानी जम गए। मामला शारलोट से 200 मील की दू स्थित शालोट रिवर स्वैम्प पार्क का है। वीडियो डरावना होने का साथ ही बड़ा ही अजीबो-गरीब है। बर्फ में जमे मगरमच्छों की तस्वीरें विचलित करती हैं। जमे हुए पानी में मगरमच्छों के मुंह बर्फ के बाहर ऊपर की ओर दिखाई देते हैं। वीडियो को शालोट रिवर स्वैम्प पार्क ने अपने फेसबुक पेज पर अपलोड किया है, जो वायरल हो रहा है। वीडियो की कमेंट्री में बताया जा रहा है कि जमे हुए पानी में मगरमच्छ कैसे जिंदा रहते हैं। फेसबुक पेज पर इन मगरमच्छों को ‘सर्वाइवल मशीन’ की संज्ञा दी गई है। पानी में जमे हुए ये मगरमच्छा जिंदा हैं या नहीं? इस पर पार्क ने विशेषज्ञों के हवाले से कहा है कि मगरमच्छों को मौसम में होने बदलावों की सहज अनुभूति हो जाती है। उन्हें जब लगता है कि पानी जमने वाला है तो वे अपनी नाक पानी से बाहर कर शीतनिद्रा में चले जाते हैं और बर्फ पिघलने तक शरीर का तापमान मेंटेंन करने की कोशिश करते हैं।

Alligators in Ice!

Survival machines! The American Alligator in ice.#northcarolinaaquarium #newhanovercountyschools#brunswickcountyschools #alligators #oib #oibswamppark #visitnc #visitmyrtlebeach #winter2018 #wilmingtonnc#natgeo Brunswick County, North Carolina

Posted by Shallotte River Swamp Park on Friday, January 5, 2018

फेसबुक पर इस वीडियो में दिखाए गए मगरमच्छों को लेकर ढेरों सवाल पूछे जा रहे रहे हैं। अगर कोई व्यक्ति जमे हुए मगरमच्छों के बीच दुर्घटनावश चला जाता है तो उसके साथ क्या होगा? इस पर पार्क की तरफ से कहा गया कि ऐसी स्थिति में मगरमच्छों की कोई प्रतिक्रिया नहीं होगी, क्यों कि वे अपने शरीर का तापमान सही करने के लिए अपनी ऊर्जा को उसी में लगा रहे हैं। लिंडा मैककुलम नाम की एक यूजर ने कमेंट में लिखा- भले ही मगरमच्छ इंसानों के लिए कितने भी डरावने क्यों न हों, लेकिन वे स्मार्ट होते हैं, उनकी जिंदा रहने की यह तकनीक अद्भुत है।

20वीं शताब्दी में लगभग इस इलाके से सफाया हो जाने के बाद मगरमच्छों ने उत्तर कैरोलिना में वापसी की। ज्यादातर राज्य के दक्षिणपूर्वी इलाके में पाए जाते हैं। खबर लिखे जाने तक 29 हजार लोग इसे देख चुके थे और जिनमें से कई लोगों ने इसे शेयर भी किया। वीडियो को लेकर लोगों के कमेंट्स की बाढ़ सी आ गई, जिनमें वे कई तरह के सवाल पूछ रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *