EE Advanced Result 2018: रिजल्‍ट से पहले ही कोचिंग वाले ने बता दिए थे टॉपर्स के नाम!

EE Advanced Result 2018, www.jeeadv.ac.in, www.jeeadv.nic.in, www.jeeadv.av.in, www.cbseresults.nic.in: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) ने आज ‘जाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन’ (जेईई) एंडवास के नतीजों की घोषणा कर दी। पंचकुला के प्रणव गोयल 360 में से 337 अंक लाकर अव्वल स्थान पर रहे। दूसरे स्थान पर कोटा के साहिल जैन और तीसरे स्थान पर दिल्ली के कैलाश गुप्ता रहे। लड़कियों में कोटा की मीनल पारेख ने सबसे अधिक 318 अंक प्राप्त किए। हालांकि दैनिक भास्‍कर में छपी खबर के अनुसार, कई कोचिंग इंस्‍टीट्यूट्स ने पहले ही बता दिया था कि टॉपर प्रणव होंगे और उन्‍हें 337 अंक मिलेंगे। दूसरे स्‍थान पर दिल्ली के कैलाश गुप्‍ता के आने का दावा था जो असल में तीसरे नंबर पर रहे हैं। प्रणव को कोचिंग देने वाले चंडीगढ़ के चैतन्‍य इंस्‍टीट्यूट ने 10 जून को सुबह 10 बजे (नतीजों की घोषणा के समय) प्रेस कॉन्‍फ्रेंस रखी।

अखबार से बातचीत में कोचिंग के मैनेजर हितेश ने ‘क्‍योरा’ ऑनलाइन पोर्टल का जिक्र किया और कहा कि उन्‍होंने नतीजे वहीं से कंफर्म किए। प्रणव के पिता ने कहा कि उन्‍हें टोटल स्‍कोर पता था और इंस्‍टीट्यूट ने बताया कि उनका बेटा ऑल इंडिया टॉपर है।

इसके पीछे का गणित यह है कि आईआईटी कानपुर (परीक्षा कराने वाली संस्‍था) ने उत्‍तर-कुंजी वेबसाइट पर पिछले महीने अपलोड कर दी थी। इसके बाद विभिन्‍न कोचिंग संस्‍थानों ने अपने छात्रों के जवाब चेक करने शुरू किए। इस तरह से नंबर कैलकुलेट करने पर कुल स्‍कोर पता चल जाता है। एडवांस्‍ड के नतीजों में 85-90 पर्सेंटेज रखने वाला टॉपर हो सकता है। देश के बड़े इंस्‍टीट्यूट्स अपने-अपने छात्रों के नंबर एक-दूसरे से साझा करते हैं।

इस साल 20 मई को आयोजित जेईई की इस परीक्षा में 1.55 लाख अर्भ्यिथयों ने यह परीक्षा दी थी , जिनमें से 18,138 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं। सीटों के आवंटन की प्रक्रिया 15 जनू से शुरू की जाएगी। इस साल पहली बार जेईई एडवांस की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की गई। चयनित अर्भ्यिथयों को स्रातक पाठ्यक्रमों में दाखिला मिलेगा , जिससे की उन्हें इंजीनियरिंग, विज्ञान या आर्किटेक्चर में स्रातक, इंटीग्रेटिड स्रातकोत्तर या फिर दोनों में डिग्री लेने में मदद मिलेगी। उम्मीदवार अधिकतम दो बार लगातार दो साल जेईई (एडवांस) परीक्षा दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *