अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आयोजित करेगा की NEET, JEE और NET की परीक्षाएं, साल में दो बार होंगी परीक्षाएं

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को ऐलान किया है कि NEET, JEE की परीक्षाएं अब साल में दो बार आयोजित की जाएंगी। NEET की परीक्षा जहां फरवरी और मई माह में आयोजित होगी, वहीं JEE की परीक्षा जनवरी और अप्रैल में होगी। इसके साथ ही इन परीक्षाओं में एक और बड़ा बदलाव हुआ है। दरअसल अब तक नीट (NEET) और जेईई (JEE), NET की परीक्षा सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाती थी, लेकिन अब नव-निर्मित नेशनल टेस्टिंग एजेंसी इन परीक्षाओं का आयोजन करेगी।

केन्द्रीय मंत्री के अनुसार, नीट की परीक्षा में अच्छे अंक लाने वाले छात्रों को ही एडमिशन दिया जाएगा। गौरतलब है कि नीट काउंसलिंग के दूसरे फेज के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरु हो चुकी है, जिसकी अंतिम तारीख 8 जुलाई रखी गई है। वहीं लॉक चॉइस के लिए 9 जुलाई की तारीख तय की गई है, जिसमें 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक छात्र परीक्षा की दी गई तारीखों में से किसी एक का चुनाव कर सकेंगे। सेकेंड राउंड की सीटों के अलॉटमेंट के लिए रिजल्ट का ऐलान 12 जुलाई को किया जाएगा। गौरतलब है कि सेकेंड राउंड में सीटें अलॉट हो जाने के बाद छात्रों के पास सीट छोड़ने का अधिकार नहीं होगा।

बता दें कि मई 2018 में हुए नीट एग्जाम के लिए करीब 13 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी। हालांकि मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम के लिए करीब 60 हजार सीटें उपलब्ध थी। खबर के अनुसार, इस साल नीट और जेईई मेन्स की परीक्षा के दिसंबर में दोबारा आयोजित हो सकती है। ऐसे में मई में असफल हुए छात्र दिसंबर में एक बार फिर अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। यदि कोई छात्र नीट की परीक्षा देने की योजना बना रहे हैं तो उनके लिए हम यहां कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दे रहे हैं, जिनकी मदद से छात्र नीट की परीक्षा में अच्छे नंबर ला सकेंगे।

1. सबसे कमजोर विषय पर फोकस करें।
2. समय पर सभी विषयों के रिवीजन पर ध्यान दें।
3. एग्जाम के दौरान टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान दें।
4. कोचिंग क्लासों पर बहुत ज्यादा निर्भर ना हो और सेल्फ स्टडी पर ध्यान दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *