Nursery Admission 2018 Registration: यहां जानिए मापदंड, प्रोसेसिंग फीस और सारी महत्वपूर्ण बातें

दिल्ली में नर्सरी एडमिशन आगामी सप्ताह से शुरू हो जाएंगे। 27 दिसंबर से सभी स्कूलों में नर्सरी क्लास में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। लगभग 1700 स्कूलों की 75 फीसदी सीट्स के लिए यह दाखिला प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। बाकी की 25 फीसदी सीट्स आर्थिक रूप से कमजोर या डिसएडवांटेज तबके के बच्चों के लिए रिजर्व की जाएंगी। दाखिला प्रक्रिया शुरू होने में ज्यादा समय नहीं है। ऐसे में आप सब के लिए कई महत्वपूर्ण बातें जानना जरूरी है। दाखिले के लिए कई मानदंड और नियम निर्धारित किए गए हैं। चलिए जानते हैं उनके बारे में। दाखिले के लिए जरूरी विभिन्न मानदंड की जानकारी 26 दिसंबर से उपलब्ध रहेगी। वहीं पहली एडमिशन लिस्ट 15 फरवरी 2018 को जारी की जाएगी।

आयु सीमा- आयु की गणना 31 मार्च 2018 के आधार पर होगी। सेशन 2018-2019 के लिए एज लिमिट भी पिछले सेशन की तरह ही होगी। 31 मार्च 2018 तक न्यूनतम आयु तीन साल, चार साल और पांच साल निर्धारित की गई है। हालांकि 2019-2020 सेशन के लिए अधिकतम आयु सीमा घटाई जाएगी।

दस्तावेज- बच्चे के माता-पिता के आवासीय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। माता-पिता के राशन कार्ड, स्मार्ट कार्ड, डोमिसाइल सर्टिफिकेट, वोटर आईडी कार्ड, बिजली बिल, पानी का बिल, पासपोर्ट और आधार कार्ड दस्तावेज होना जरूरी है।

प्रॉसेसिंग फीस- अभिभावकों के लिए स्कूल प्रॉस्पेक्टस खरीदना अनिवार्य नहीं है। सिर्फ 25 रुपये की एडमिशन रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी। शिक्षा विभाग के मुताबिक कोई भी स्कूल या व्यक्ति दाखिले के वक्त अभिभावकों से कोई कैपिटेशन फीस/डोनेशन नहीं वसूलेंगे। अगर ऐसा करते हुए पकड़े गए तो स्कूलों पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *