CAT 2018 की तिथि घोषित, जानिए किस दिन होगी परीक्षा और कब एलॉट होंगे एग्‍जाम सेंटर

मैनेजमेंट कॉलेजों में एडमिशन के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के द्वारा आयोजित होने वाली कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) 2018 का आयोजन इस साल 25 नवंबर को किया जाएगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन 8 अगस्त से शुरू होगा। आईआईएम (कोलकाता) ने बताया कि वर्ष 2018 में कैट परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा। कैट 2018 की कॉनवेनर प्रो. सुमंता बसु ने बताया कि इसके टेस्ट सेंटर देश के 147 शहरों में बनाए जाएंगे। अभ्यर्थियों को सेंटर चुनाव के लिए चार शहरों का विकल्प दिया जाएगा। 19 सितंबर के बाद अभ्यर्थियों को सेंटर अलाॅट किया जाएगा। प्रो. सुमंता ने कहा कि परीक्षा आयोजन करने वाली समिति यहा कोशिश करेगी कि सेंटर विकल्प में दिए गए पहले शहर में ही अभ्यर्थी की परीक्षा ली जाए। यदि ऐसा संभव नहीं हो पता है तो दूसरे विकल्प में रूप में दिए गए शहरों को अलॉट किया जाएगा। हालांकि, बोर्ड यह तय करेगा कि अभ्यर्थी किस पाली में परीक्षा देंगे। यह रैंडमली तय किया जाएगा।

अभ्यर्थी आवेदन पत्र भरने के बाद 24 अक्टूबर से परीक्षा की तिथि तक अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा में तीन खंड होंगे- पहला वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कम्प्रिहेंसंशन, दूसरा डाटा इंटरप्रीटेशन और लॉजिकल रीजनिंग तथा तीसरा क्वालिटेटिव एबलीटी। कैट के वेबसाइट पर 17 अक्टूबर के बाद से इसे समझने के लिए एक ट्यूटोरियल भी उपलब्ध रहेगा।

बता दें कि कॉमन एडमिशन टेस्ट में प्रत्येक वर्ष लाखों छात्र शामिल होते हैं। इसमें प्राप्त स्कोर कार्ड के माध्यम से ही बिजनेश कॉलेज में उनका एडमिशन होता है। वे बिजनेश एडमिनिशट्रेशन कर पढ़ाई करते हैं और इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाते हैं। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए किसी तरह की अधिकतम उम्र सीमा निर्धारित नहीं होती है। परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को कठिन परीश्रम और लगातार अध्ययन की जरूरत होती है। विशेषज्ञों और सफल छात्रों की मानें तो यदि अभ्यर्थी एक योजना बनाकर पढ़ाई करें तो छह महीने का समय पर्याप्त है। साथ ही अध्ययन परीक्षा पैटर्न के अनुसार होना चाहिए। साथ ही इस परीक्षा में सफल होने के लिए समय प्रबंधन जरूरी होता है। परीक्षा में कई तरह के सवाल होते हैं। ऐसे में यह जरूरी होता है कि पहले उन सवालों को हल किया जाए जिसे अभ्यर्थी अच्छी तरह से जानते हैं। साथ ही सभी विषयों को बराबर समय दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *