जूलियन असांजे हो सकते हैं गिरफ्तार! 6 साल बाद इक्‍वाडोर अपने दूतावास से निकालेगा बाहर

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि विकिलीक्स के फाउंडर जूलियन असांजे को ब्रिटेन स्थित इक्वाडोर एंबेसी से बाहर निकाला जा सकता है। जिसके बाद जूलियन असांजे की गिरफ्तारी की संभावना जतायी जा रही है। बता दें कि खूफिया सूचनाओं को लीक करने के आरोपी जूलियन असांजे अमेरिका में वांछित हैं और पिछले 6 सालों से ब्रिटेन स्थित इक्वाडोर एंबेसी में राजनैतिक शरण लिए हुए हैं। उल्लेखनीय है कि हाल ही में इक्वाडोर के राष्ट्रपति लेनिन मोरेनो ने जूलियन असांजे की दी गई राजनैतिक शरण वापस लेने की तरफ इशारा किया था। अब मीडिया में खबरें आ रही हैं कि इक्वाडोर के राष्ट्रपति ने जूलियन असांजे को एंबेसी छोड़ने का फरमान सुना दिया है।

47 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई नागरिक जूलियन असांजे ने साल 2012 में लंदन स्थित इक्वाडोर एंबेसी में राजनैतिक शरण ली थी। विकिलीक्स के फाउंडर असांजे से जुड़े एक सूत्र ने ‘द टाइम्स’ अखबार के साथ बातचीत में कहा है कि ‘असांजे को जल्द ही इक्वाडोर एंबेसी द्वारा दी जा रही राजनैतिक शरण वापस ली जा सकती है। जिसके बाद असांजे को एंबेसी छोड़नी पड़ेगी, लेकिन यह कब होगा, यह अभी स्पष्ट नहीं है।’ उल्लेखनीय है कि बीते दिनों इक्वाडोर के राष्ट्रपति लेनिन मोरेनो ने स्पेन में दिए अपने एक बयान में कहा था कि “किसी को भी ‘लंबे समय’ तक राजनैतिक शरण में नहीं रहना चाहिए। मैं जूलियन असांजे की गतिविधियों के समर्थन में नहीं हूं। हालांकि मैं भी लोगों के निजी ईमेल में दखल देने के पक्ष में नहीं हूं। लेकिन इस बात को लोगों के सामने लाने के कानूनी और वैध तरीके भी हो सकते हैं।”

वहीं जूलियन असांजे के एक सहयोगी ने इक्वाडोर के राष्ट्रपति के इस फैसले से असहमति जतायी है। जूलियन असांजे ने स्वीडन में बलात्कार और शारीरिक उत्पीड़न के एक मामले में आरोपी बनाए जाने के बाद इक्वाडोर एंबेसी में राजनैतिक शरण मांगी थी। हालांकि बाद में स्वीडन का यह मामला रद्द कर दिया गया था। ब्रिटेन की स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस भी जमानत के उल्लंघन के एक मामले में जूलियन असांजे को गिरफ्तार करने की ताक में है। ऐसे में संभावना है कि इक्वाडोर एंबेसी द्वारा असांजे की राजनैतिक शरण खत्म करते ही स्कॉटलैंड यार्ड असांजे को गिरफ्तार कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *