देश में कोरोना से 10वीं मौत, पंजाब, पुडुचेरी और महाराष्ट्र में कर्फ्यू , देश में संक्रमित लोगों की संख्या 500 के करीब, सभी घरेलू उड़ानें रद्द

कोरोना वायरस को पूरे देश में तेजी से फ़ेल रहा है। इसको ध्यान में रखते हुए सभी राज्यों ने अपनी-अपनी सीमाएं सील कर दी हैं। 

वहीं पंजाब और पुडुचेरी के बाद अब महाराष्ट्र में भी कर्फ्यू की घोषण कर दी गई है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज आधी रात से राज्य में कर्फ्यू लगाने का एलान किया है। राज्य में पहले लॉकडाउन की घोषण की गई थी। लेकिन लोग इसके बावजूद घरों से बाहर घूम रहे थे जिसके बाद ये शख्त कदम उठाया गया है। देश में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 415 पहुंच गई है। वहीं इस खतरनाक वायरस से अबतक 9 लोगों की मौत हो चुकी है।

हिमाचल प्रदेश में एक शख्स की मौत हो गई है। कोरोना वायरस के संक्रमण से होने वाली ये हिमाचल प्रदेश में पहली मौत है। मृतक तिबितियन समुदाय का था उनकी उम्र 68 साल थी। शख़्स की मौत काँगड़ा के अस्पताल में हुई। मृतक ने कुछ दिन पहले अमेरिका की यात्रा की थी। वह अमेरिका से दिल्ली होते हुए हिमाचल आए थे। डॉक्टर ने कहा आरम्भिक रिपोर्ट में कोरोना की पुष्टि हुई है।

इससे पहले रेलवे के बाद अब सरकार ने बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सभी घरेलू उड़ानें रद्द कर दी हैं। केन्द्रीय नागर विमानन मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि 25 मार्च से देश में किसी भी घरेलू यात्री विमान को परिचालन की अनुमति नहीं होगी। तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने के लिहाज से यह कदम उठाया गया है। भारत पहले ही रविवार से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा चुका है। मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया, ’24 मार्च, 2020 की मध्यरात्रि, भारतीय मानक समयानुसार रात 23:59 पर सभी घरेलू व्यावसायिक विमानन कंपनियों के संचालन बंद हो जाएंगे।’प्रवक्ता ने कहा, ‘विमानन कंपनियों को अपना संचालन इस प्रकार तय करना होगा कि वे 24 मार्च, 2020 रात 23:59 तक अपने गंतव्य पर उतर जाएं।’

वहीं पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस से पहली मौत हो गई है। इसके संक्रामण के चलते एक रेल कर्मचारी की मौत हो गई है। कर्मचारों ने कभी विदेश यात्रा नहीं की थी। उन्होने अपनी आखिरी यात्रा छत्तीसगढ़ के बिलासपुर की की थी। दो मार्च को वे बीमार हो गए थे जिसके बाद उन्हें एक नर्सिंग होम में भर्ती किया गया था। इस मौत के साथ देश में मरने वालों की संख्या बढ़कर 8 हो गई है।

पंजाब में सोमवार को लॉकडाउन विफल होने के बाद राज्य सरकार ने पूरे सूबे में कर्फ्यू लगा दिया। इसी बीच, कोरोनावायरस (COVID19) संकट के मद्देनजर महाराष्ट्र में मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे बंद कर दिया गया है।

उधर, सुप्रीम कोर्ट भी सोमवार को अलर्ट मोड में आ गया। टॉप कोर्ट ने कोर्ट परिसर में सभी वकीलों के चैंबर्स को बंद करने का निर्देश दे दिया है। कोर्ट ने इसके साथ ही यह भी कहा है, “अगले आदेश तक वहां कोई सुनवाई नहीं होगी। अर्जेंट मामलों पर कोर्ट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई करेगा।” सुप्रीम कोर्ट की ओर से इस बाबत तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *