DU Second Cut Off List 2018: Delhi University की दूसरी कटऑफ इस दिन, du.ac.in पर देखें

दिल्ली यूनिवर्सिटी में पहली कटऑफ लिस्ट की दाखिला प्रक्रिया गुरुवार को समाप्त हो गई। पहली कटऑफ में जिन्हें एडमिशन नहीं मिल पाए हैं उन्हें अब दूसरी कटऑफ लिस्ट का इंतजार है। दूसरी कटऑफ लिस्ट सोमवार को जारी हो सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दूसरी कटऑफ लिस्ट में मामूली रियायत ही मिलेगी। परसेंटेज में 0.5 से 1 फीसदी की ही गिरावट हो सकती है। बची हुई सीट्स की बात करें तो SRCC में Economics (Hons) और BCom (Hons) की सामान्य वर्ग की करीब 80 फीसदी सीट्स भर चुकी हैं। दूसरी कटऑफ में बची हुई 20 फीसदी सीट्स भर जाएंगी। सूत्रों के मुताबिक, दूसरी कटऑफ में BCom (Hons) का परसेंटेज 97.37% हो सकता है। पहली कटऑफ में यह 97.75% था। ऐसे ही Economics (Hons) के लिए महज 0.25% की गिरावट होने का अनुमान है। वहीं हिंदू कॉलेज ने पहली लिस्ट में इस साल अपनी कुल सीट्स से अधिक स्टूडेंट्स के एडमिशन किए हैं।

हिंदू कॉलेज ने 752 सीट्स की तुलना में 990 एडमिशन किए। कॉलेज के अधिकारियों का कहना है कि Political Science (Hons), History (Hons) और Statistics (Hons) के लिए दूसरी सूची में प्रवेश बंद हो जाएंगे। कॉलेज ने Sanskrit (Hons) के लिए अधिक स्टूडेंट्स शामिल कर लिए हैं। हिंदू कॉलेज की प्रिंसिपल अंजू श्रीवास्तव ने कहा, “कट ऑफ में गिरावट ज्यादातर पाठ्यक्रमों के लिए मामूली होगी। लेकिन Philosophy (Hons) के लिए, कट ऑफ होगा उचित रूप से निचले स्तर पर होगी। चूंकि अधिकांश विषयों में इस विषय की पेशकश नहीं की जाती है, इसलिए कई लोग कटौती के बारे में नहीं जानते हैं।”

इंद्रप्रस्थ कॉलेज फॉर विमेन में, Mathematics (Hons) में एडमिशन दूसरी सूची में बंद हो जाएगा। प्रिंसिपल बब्ली मोइत्र ने कहा, “अन्य पाठ्यक्रमों के लिए, दूसरी सूची में कट ऑफ में गिरावट लगभग 0.5 से 1% की होगी। हमारे कॉलेज में ज्यादा एडमिशन्स आमतौर पर दूसरी और तीसरी कटऑफ सूची में होना शुरू हो जाते हैं।” वहीं किरोड़ी मल कॉलेज में, उर्दू और Sanskrit (Hons) में प्रवेश बंद कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *