राहुल बोस की ये खास बातें नहीं जानते होंगे आप

अलग तरह की फिल्में करने के लिए मशहूर अभिनेता राहुल बोस आज अपना 50वां जन्मदिन मना रहे है। 27 जुलाई 1967 को जन्मे राहुल के पिता का नाम रुपेन बोस और मां का कुमुद बोस हैं।

राहुल बोस का बचपन बेंगलुरु में गुजरा और बाद में वह अपने परिवार के साथ मुंबई आ गए थे। राहुल इंडस्ट्री में अपने बेहतरीन अभिनय और डायरेक्शन के लिए जाने जाते हैं। पेशे से राहुल एक्टर, डायरेक्टर, स्क्रिप्टरइटर, सामाजिक कार्यकर्ता होने के साथ ही एक रग्बी प्लेयर हैं।

एक्टिंग के अलावा राहुल बोस रग्बी के एक बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं। वो भारतीय रग्बी टीम के पहले चेहरे थे और उन्होंने कई अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया है। राहुल क्रिकेट के साथ-साथ बॉक्सिंग भी करते है जिसमे उन्हें सिल्वर मेडल भी मिल चुका है। एक्टिंग में आने से पहले राहुल विज्ञापन कंपनी रेडिफ्यूजन में काम किया करते थे।

1993 में अंग्रेजी फिल्म ‘द परफेक्ट’ मर्डर से अपने फिल्मी करियर की शुरूआत करने वाले राहुल ने कई बंगाली, हिन्दी और तमिल फिल्मों में भी अभिनय किया है। अगर हम राहुल की फिल्मों पर नजर डालें तो पता चलेगा कि राहुल ने हर किस्म की फिल्में की हैं वह भी हिट और फ्लॉप के बारे में सोचे बिना।

फिल्म ‘इंग्लिश, अगस्त’ (1994) राहुल बोस ने अगस्त्य सेन का किरदार निभाया था, जो एक कविता प्रेमी इन्सान था। फिल्म को 1994 में कई अवार्ड मिले थे।

फिल्म ‘मिस्टर एंड मिसेज़ अय्यर’ (2002) बेस्ट एक्ट्रेस और बेस्ट डायरेक्टर के लिए नेशनल फिल्म फेयर अवार्ड जीत चुकी इस फिल्म में राहुल एक फोटोग्राफर की भूमिका में थे और कोंकणा सेन शादी शुदा थी। कोंकणा अपने छोटे बच्चे के साथ एक सफर पर निकलती जहाँ उनकी मुलाकात राहुल से होती है। सबनें फिल्म को बहुत पसंद भी किया था।

फिल्म ‘प्यार के साइड इफेक्ट्स’ (2003) प्यार और शादी को लेकर यह एक कॉमेडी फिल्म थी। हलाकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई पर सबने राहुल की ऐक्टिंग को पसंद किया था

फिल्म ‘चमेली’ (2003) राहुल फिल्म में एक बैंकर के रोल में थे जिनकी बीवी की मौत बहुत पहले हो जाती है फिर उनकी मुलकात करीना से होती है जो एक प्रॉस्टीट्यट होती है। इस फिल्म के लिए करीना को बेस्ट परफॉर्मेंस का अवार्ड भी मिला था

फिल्म ‘दिल धड़कने दो में काम किया’ (2015) राहुल प्रियंका चोपड़ा के पति के किरदार में थे जो अपने माँ के आगे प्रियंका को काम महत्व देते थे। फिल्म में अनिल कपूररणवीर सिंहअनुष्का शर्माजैसे बड़े सितारे भी थे।

फिल्म ‘पूर्णा’ (2017) इस फिल्म का राहुल ने डायरेक्ट किया था जो की अदिति  इनामदार की बॉयग्राफी थी, जिन्होंने माउंटेन पर चढ़ाई की थी। फिल्म 30 बेस्ट फीचर फिल्म्स के लिए नॉमिनेट भी हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *